शैक्षणिक व्याख्यान का आयोजन  : निर्मल सी. रॉसन बोले-सैन्य सेवा से राष्ट्र सेवा का संकल्प लें एनसीसी कैडेट्स 

UPT | कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Apr 14, 2024 00:34

रॉसन ने कैडेट्स को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि रक्षा क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं। सैन्य सेवा के लिए ऊंचा लक्ष्य, जुनून, अनुशासन, आत्मविश्वास और समय का पाबंद, मूल मंत्र है। कैडेट्स अभी से अपने जीवन के लक्ष्य के प्रति सजग और जागरूक रहें।

Gorakhpur News : महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय गोरखपुर में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) 102 यूपी बटालियन के कैडेट्स के लिए शनिवार को शैक्षणिक व्याख्यान का आयोजन किया गया। 'रक्षा क्षेत्र में भविष्य की संभावनाएं और चुनौतियां' विषय पर वायुसेना के सेवानिवृत वारंट ऑफिसर निर्मल सी. रॉसन ने कैडेट्स का मार्गदर्शन किया। 

जीवन के लक्ष्य के प्रति रहें सजग
रॉसन ने कैडेट्स को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि रक्षा क्षेत्र में अनंत संभावनाएं हैं। सैन्य सेवा के लिए ऊंचा लक्ष्य, जुनून, अनुशासन, आत्मविश्वास और समय का पाबंद, मूल मंत्र है। कैडेट्स अभी से अपने जीवन के लक्ष्य के प्रति सजग और जागरूक रहें। लक्ष्य के प्रति सदैव तत्पर रहें। आपकी उत्सुकता ही आपको जीवन में लक्ष्य के प्रति प्रेरित करेगी। उन्होंने कहा कि इजराइल में हर नागरिक को 5 वर्ष फौज में नौकरी करना अनिवार्य है। भारत में थलसेना, वायुसेना और जलसेना के विविध विंग्स में ढेर सारे द्वार खुले हुए हैं। आप सैन्य सेवा से राष्ट्र सेवा का संकल्प लें। सैन्य सेवा के आत्मविश्वास से सैनिक कभी रिटायर नहीं होता, सामाजिक सेवा से राष्ट्र सेवा का जज्बा सदैव जिंदा रहता है। एनसीसी का प्रशिक्षण सैन्य सेवा के लिए प्रेरणादायक है। 

सैन्य अनुशासन की प्रेरणा देता है एनसीसी
इस अवसर पर विषय विशेषज्ञ के रूप में उपस्थित डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि एनसीसी सैन्य अनुशासन और साहसिक प्रशिक्षण की प्रेरणा देता है। एनसीसी प्रशिक्षण न केवल आपको जीवन में एक अधिक अनुशासित और जिम्मेदार व्यक्ति बनाता है बल्कि आपके व्यक्तित्व, चरित्र व गुण का भी विकास करता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कैडेट कोर ने स्कूली शिक्षा से विद्यार्थियों को सैन्य सेवा के लिए तैयार करने का चुनौतीपूर्ण कार्य किया है। सैन्य सेवा के लिए एनडीए, आईएमए, नेवल एक्डेमी, शॉर्ट्स सर्विस कमीशन, टेक्निकल ग्रेजुकेशन कोर्स, आर्मी कैडेट कॉलेज, टेरीटोरल आर्मी, आर्मी मेडिकल कोर्प्स, आर्मी पोस्टल सर्विस, एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम, आईटीबीटी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ आदि में कैडेट्स को सुनहरा मौका मिलता है।

महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय के आयुर्वेद कॉलेज के डॉ. शांति भूषण हंडोइ एवं एनसीसी एएनओ डॉ. संदीप कुमार श्रीवास्तव ने  विशेषज्ञों का स्मृति स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। कैडेट्स के लिए व्याख्यान पर  कुलपति मेजर जनरल डॉ. अतुल वाजपेयी, कुलसचिव डॉ.प्रदीप कुमार राव ने शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर बड़ी संख्या में कैडेट्स उपस्थित रहे।
 

Also Read