यात्रियों के लिए खुशखबरी : गोरखपुर एयरपोर्ट टर्मिनल का तीसरा हिस्सा भी तैयार, अब बैठने की नहीं होगी दिक्कत

Uttar Pradesh Times | गोरखपुर एयरपोर्ट।

Jan 08, 2024 15:06

टर्मिनल भवन के तीसरे हिस्से का भी निर्माण पूरा हो चुका है। अब सुरक्षा मानकों की जांच के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। जांच पूरी होते ही इसे आम यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट पर 10 हैंगर का भी निर्माण होना है।

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : गोरखपुर एयरपोर्ट से अब हर दिन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद आदि शहरों के लिए फ्लाइट की सेवा उपलब्ध है। इस वजह से यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही है। एयरपोर्ट पर भी तेजी से निर्माण कार्य हो रहे हैं। 

500 यात्रियों के बैठने का होगा इंतजाम
महायोगी गोरखनाथ एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का तीसरा हिस्सा भी बनकर तैयार हो चुका है। अब इसकी सुरक्षा मानकों पर जांच की जाएगी। इसके बाद इसे यात्रियों के लिए खोला जाएगा। तीसरा हिस्सा भी पूरा हो जाने पर एक साथ 500 यात्री अपनी फ्लाइट का इंतजार एयरपोर्ट पर कर सकेंगे। इससे पहले करीब 300 यात्रियों के बैठने की जगह थी। उम्मीद है कि 22 जनवरी के पहले इसे खोल दिया जाएगा। 

दिल्ली, मुबंई की हर दिन है फ्लाइट
गोरखपुर एयरपोर्ट से अब हर दिन दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद आदि शहरों के लिए फ्लाइट की सेवा उपलब्ध है। सेना के इस एयरपोर्ट पर आम नागरिकों को जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नया टर्मिनल भवन बनाया जा रहा है। इस भवन को तीन हिस्से में बनाने की योजना थी। पहले दो हिस्से का काम पूरा हो चुका है और उसे यात्रियों के लिए खोल भी दिया गया है। अभी लगभग 300 यात्रियों के बैठने की जगह है।

दिसंबर में पूरा हो गया था काम
पिछले साल दिसंबर में तीसरे हिस्से का भी निर्माण पूरा हो गया। नए भवन में यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय, कैंटीन, वाई-फाई आदि की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। तीनों हिस्से का काम पूरा हो जाने पर 500 यात्रियों के प्रतीक्षा करने की जगह उपलब्ध होगी। तीसरे हिस्से को खोलने से पहले सुरक्षा मानकों की जांच के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। 

22 जनवरी से पहले खोलने की तैयारी
उम्मीद है कि यह जांच 15 जनवरी से पहले हो जाएगी। 22 जनवरी से पहले इसे खोलने की तैयारी है। गोरखपुर एयरपोर्ट से अभी हर दिन 15 फ्लाइटें उड़ान भर रही हैं। लेकिन, यहां सबसे बड़ी समस्या जहाजों के स्टैंड को लेकर है। अभी दो ही स्टैंड हैं, इसलिए कई बार रनवे खाली नहीं मिलने पर दिक्कत आती है। दिसंबर में लखनऊ से आ रही एक फ्लाइट को रनवे पर जगह नहीं मिलने के चलते आधे घंटे तक आकाश में चक्कर लगाने पड़े थे। उसी फ्लाइट में प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक भी थे, जिन्हें एम्स में एक कार्यक्रम में शामिल होना था, लेकिन समय से फ्लाइट के टेक ऑफ नहीं होने के चलते कार्यक्रम में वह देर से पहुंचे थे।

एयरपोर्ट पर होना है 10 हैंगर का भी निर्माण 
डायरेक्टर एयरपोर्ट एके द्विवेदी ने कहा कि टर्मिनल भवन के तीसरे हिस्से का भी निर्माण पूरा हो चुका है। अब सुरक्षा मानकों की जांच के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। जांच पूरी होते ही इसे आम यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। इसके अलावा एयरपोर्ट पर 10 हैंगर का भी निर्माण होना है। इससे जहाजों को रनवे से हटाकर खड़ा करने का विकल्प मिल जाएगा। 
 

Also Read