Education News : बीए, बीकॉम में बड़ी राहत! संस्थागत छात्र अब प्राइवेट भी कर सकेंगे परीक्षा

सोशल मीडिया | संस्थागत छात्र अब प्राइवेट भी कर सकेंगे परीक्षा

Jun 28, 2024 10:14

बृहस्पतिवार को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति की बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई। अब इस मसौदे पर एकेडमिक कमेटी की हरी झंडी मिलना बाकी है।

Jhansi News : नई शिक्षा नीति के तहत अब बीए, बीकॉम के छात्रों को बड़ी राहत मिलने वाली है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की परीक्षा समिति ने एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगाई है। जिसके तहत अब संस्थागत छात्र आकस्मिक स्थिति में व्यक्तिगत छात्र (प्राइवेट) के रूप में भी परीक्षा दे सकेंगे।

बीयू कमेटी के पास भेजा प्रस्ताव 
परीक्षा समिति की बैठक कुलपति प्रोफेसर मुकेश पांडेय की अध्यक्षता में हुई, जिसमें प्रस्ताव लाया गया कि नई शिक्षा नीति के तहत बीए, बीकॉम की रेगुलर छात्र के रूप में पढ़ाई कर रहे छात्रों को आकस्मिक स्थिति में प्राइवेट छात्र के रूप में पढ़ने का मौका नहीं मिल पाता है। समिति ने बगैर प्रयोगात्मक परीक्षा वाले पाठ्यक्रम के छात्रों को संस्थागत से व्यक्तिगत छात्र के रूप में अपनी पढ़ाई जारी रखने की अनुमति देने पर सहमति जताई। अब इस प्रस्ताव को बीयू की एकेडमिक कमेटी के पास भेजा जाएगा।

146 मामलों की रिपोर्ट रखी गई
कमेटी की मंजूरी के बाद छात्रों को संस्थागत से बदलकर व्यक्तिगत रूप से पढ़ाई जारी रखने की मंजूरी दे दी जाएगी। साथ ही बैठक में यूएफएम के 146 मामलों की रिपोर्ट रखी गई, जिनका निस्तारण किया गया। बैठक में कुलसचिव विनय कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक राजबहादुर, डीके भट्ट समेत विभिन्न कॉलेजों के प्रधानाचार्य मौजूद रहे।
 

Also Read