Bundelkhand monsoon 2024 : बुंदेलखंड के छह जिलों में मानसूनी बारिश, तापमान में गिरावट से मिली राहत

सोशल मीडिया | बुंदेलखंड के छह जिलों में मानसूनी बारिश

Jun 28, 2024 08:23

25 जून को ललितपुर में दस्तक देने वाले मानसून ने बुंदेलखंड के छह जिलों में भी बारिश कराई, जिससे तापमान में गिरावट आई और गर्मी से राहत मिली। झांसी, जालौन, हमीरपुर, महोबा, बांदा और ललितपुर में हुई बारिश से लोगों ने राहत की सांस ली है। मौसम विभाग ने आगे भी झमाझम बारिश की संभावना जताई है।

Jhansi News : 25 जून को ललितपुर में दस्तक देने वाले मानसून ने बुंदेलखंड के छह जिलों में भी बारिश कराई। बुधवार-बृहस्पतिवार की दरम्यानी रात झांसी में 7.8 तो ललितपुर में 21.8 मिलीमीटर पानी गिरा। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी झमाझम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

तापमान में गिरावट से राहत
प्रचंड गर्मी झेल रहे लोगों को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है। झांसी समेत बुंदेलखंड के अधिकतर जनपदों में मानसूनी बारिश शुरू हो जाने के बाद तापमान में भी गिरावट आ रही है। मौसम केंद्र लखनऊ के मुताबिक बुंदेलखंड में ललितपुर में सर्वाधिक 21.8 मिलीमीटर पानी गिरा है। झांसी में 7.8, जालौन में 7.4, हमीरपुर में 3.6 और महोबा में 1.1 मिलीमीटर बरसात हुई है। बांदा के नरैनी में भी 9.3 मिलीमीटर पानी गिरा है।

विस्तृत बारिश के आंकड़े
मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि बुधवार-बृहस्पतिवार की दरम्यानी रात झांसी महानगर में 18.5 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि मोंठ में 5.5 और गरौठा में एक मिलीमीटर पानी गिरा है। झांसी में अधिकतम तापमान लुढ़ककर 36.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, और न्यूनतम पारा 24.4 डिग्री सेल्सियस रहा। उन्होंने यह भी बताया कि चित्रकूट को छोड़कर बुंदेलखंड के सभी जिलों में मानसूनी बारिश हुई है।

Also Read