Jhansi News : चाय' की चुस्की से धड़केगा स्वस्थ दिल! झांसी की 'कार्डियक केयर टी' में एम्स की मुहर

UPT | झांसी की 'कार्डियक केयर टी' में एम्स की मुहर

Jun 27, 2024 01:59

अब इस खास 'चाय' की चुस्की से हृदय सेहतमंद रहेगा। कार्डियक केयर टी पर एम्स ने मुहर लगा दी है। केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान झांसी ने उत्पादन शुरू कर दिया है।

Jhansi News : एक नई अध्ययन ने प्रमाणित किया है कि केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान झांसी द्वारा विकसित 'कार्डियक केयर टी' हृदय के लिए फायदेमंद है। इसमें अर्जुन, केसर, और इलाइची जैसे प्राकृतिक उपचारक सम्मिलित हैं जो हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकते हैं। यह उत्पादन अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) द्वारा भी मंज़ूरी प्राप्त है और इसके प्रभाव का प्रमाण भी किया गया है, खासकर सर्दी के मौसम में।

चाय' की चुस्की से सेहतमंद रहेगा हृदय
कोरोना महामारी के बाद, हृदय रोगों की चिंता बढ़ गई है। इस संकट के समाधान के लिए वैज्ञानिकों ने 'कार्डियक केयर टी' का उत्पादन किया है, जो हृदय की सेहत को सुधारने में सहायक साबित हो रहा है। इसमें अर्जुन, केसर, और इलाइची जैसे प्राकृतिक उपचारक सम्मिलित किए गए हैं।

वैज्ञानिक प्रमाण
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने भी इसे मंज़ूरी दी है, इसे सफलता पूर्वक ट्रायल किया गया है। लेह-लद्दाख में भी इसका प्रभाव जांचा गया, जहां सर्दियों में इसकी उपयोगिता प्रमाणित हुई है।

अनुसंधान और परिणाम
डॉ. सी. वेंकट नरसिम्हाजी के अनुसार, यह विशेष टी हृदय के लिए सेहतमंद रखने में कारगर है। इसके पेटेंट का कार्य भी पूरा हुआ है, और अब यह उत्पादन भी शुरू हो चुका है। यह उपकरण हृदय रोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण विकल्प साबित हो सकता है।

Also Read