ऑथर Nidhi Kushwah

झांसी-आगरा रूट पर जल्द दौड़ेंगी ट्रेनें : हेतमपुर-धौलपुर थर्ड लाइन तैयार, सीआरएस निरीक्षण का इंतजार

UPT | Hetampur-Dholpur Section

Oct 18, 2024 14:26

रेल अधिकारियों के अनुसार, धौलपुर से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलखंड में थर्ड रेल लाइन का कार्य लगभग पूरा है, और केवल 22 किलोमीटर लंबी आंतरी-ग्वालियर थर्ड रेल लाइन का निर्माण बाकी है...

Short Highlights
  • हेतमपुर-धौलपुर रेल सेक्शन में थर्ड रेल लाइन का काम पूरा 
  • आरवीएनएल को सौंपा गया था निर्माण कार्य
  • सीआरएस निरीक्षण के बाद ट्रेनों का होगा संचालन 
Jhansi News : झांसी के हेतमपुर-धौलपुर रेल सेक्शन में थर्ड रेल लाइन का निर्माण कार्य अब पूर्ण हो गया है। इस 13 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट को अब सीआरएस (केंद्रीय रेल सुरक्षा) निरीक्षण का इंतजार है। रेल अधिकारियों के अनुसार, धौलपुर से वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी रेलखंड में थर्ड रेल लाइन का कार्य लगभग पूरा है, और केवल 22 किलोमीटर लंबी आंतरी-ग्वालियर थर्ड रेल लाइन का निर्माण बाकी है। जैसे ही यह निर्माण कार्य समाप्त होगा, झांसी से आगरा जाने वाली ट्रेनों का संचालन थर्ड लाइन पर शुरू हो जाएगा।

आरवीएनएल को सौंपा गया था कार्य
भोपाल-दिल्ली रेलवे रूट पर कई तेज गति वाली ट्रेनें, जैसे शताब्दी एक्सप्रेस और गतिमान एक्सप्रेस, पहले से चल रही हैं। इन ट्रेन के बढ़ते संचालन के कारण इस व्यस्त रूट को और अधिक सुगम बनाने के लिए रेलवे बोर्ड ने बीना-मथुरा थर्ड रेल लाइन के निर्माण को मंजूरी दी थी। झांसी मंडल रेलवे ने भी बीना से झांसी थर्ड रेल लाइन के निर्माण का कार्य रेलवे के निर्माण विभाग और आरवीएनएल को सौंपा था।



आरवीएनएल ने किया दावा
आरवीएनएल ने धौलपुर से झांसी के बीच के थर्ड रेल लाइन निर्माण कार्य का दावा किया है, जिसमें आंतरी-ग्वालियर सेक्शन को छोड़कर बाकी कार्य पूरा किया गया है। हाल ही में, हेतमपुर-धौलपुर के बीच 13 किलोमीटर की थर्ड रेल लाइन का काम समाप्त किया गया है। इस सेक्शन को सीआरएस निरीक्षण के बाद ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार किया जाएगा।

दो भागों में बांटा गया निर्माण कार्य
वहीं झांसी मंडल रेलवे के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि बीना-मथुरा थर्ड रेल लाइन परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है। इस परियोजना के तहत धौलपुर से बीना रेल खंड के निर्माण को दो भागों में बांटा गया है। बीना से झांसी तक रेलवे निर्माण निगम और धौलपुर से झांसी तक आरवीएनएल कार्य कर रहा है।

यात्रियों को मिलेगी सुविधा
गौरतलब है कि जैसे ही आंतरी-ग्वालियर सेक्शन का निर्माण पूरा होगा, झांसी से धौलपुर थर्ड रेल लाइन परियोजना का कार्य भी संपन्न हो जाएगा। इससे न केवल ट्रेन की रफ्तार में वृद्धि होगी, बल्कि भोपाल-दिल्ली रेलवे रूट पर यात्रियों के लिए यात्रा करना भी अधिक सुविधाजनक हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- नितिन गडकरी का यूपी को तोहफा : बरेली-बदायूं के बीच फोरलेन सड़क परियोजना मंजूर, यात्रा होगी तेज और सुगम

Also Read