Jhansi News : झांसी में मानसून की विदाई से पहले भारी बारिश, 25 साल का रिकॉर्ड टूटा

UPT | झांसी में मानसून की विदाई से पहले भारी बारिश

Sep 12, 2024 08:14

झांसी में मानसून की विदाई से पहले भारी बारिश, 25 साल का रिकॉर्ड टूटा। पिछले 24 घंटों में 180 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

Jhansi News : मानसून की विदाई से पहले झांसी में मेघ उमड़-घुमड़कर बरस रहे हैं। पिछले 24 घंटों में 180 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जिससे पिछले 25 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। यह मात्रा झांसी में एक दिन में होने वाली औसत बारिश के बराबर है।

जून-जुलाई में सूखा, अगस्त में थोड़ी मेहरबानी
झांसी में मानसून का सीजन 15 जून से 15 सितंबर तक माना जाता है। इस साल मानसून की शुरुआत से पहले अच्छी बारिश की संभावना जताई गई थी, लेकिन जून और जुलाई महीने सूखे रहे। अगस्त में मानसून थोड़ा मेहरबान हुआ, लेकिन तब भी बारिश का औसत आंकड़ा 825 मिलीमीटर से काफी पीछे था।

पिछले 24 घंटों में भारी बारिश
मंगलवार की दोपहर तक झांसी में 510 मिलीमीटर बारिश हुई थी। लेकिन, पिछले 24 घंटों में बारिश का क्रम लगातार जारी रहा। कभी तेज तो कभी मध्यम बारिश हो रही है। बुधवार की शाम पांच बजे तक मौसम विभाग ने 180 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। इससे सितंबर में एक ही दिन में बारिश का पिछले 25 साल का रिकॉर्ड टूट गया। इससे पहले सन 1999 में सितंबर में झांसी में 24 घंटे में 155 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी।

बृहस्पतिवार को भी बारिश की संभावना
कृषि मौसम विज्ञान केंद्र भरारी के वैज्ञानिक डा. आदित्य कुमार सिंह ने बताया कि सितंबर में एक दिन में हुई बारिश का 25 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। उन्होंने यह भी बताया कि बृहस्पतिवार को भी अच्छी बारिश के आसार हैं।

Also Read