Jhansi News : झांसी स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में गड़बड़ी के आरोप, मेयर ने दिए जांच के आदेश

UPT | झांसी स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में गड़बड़ी के आरोप।

Sep 12, 2024 01:41

झांसी स्मार्ट सिटी परियोजनाओं में 949 करोड़ रुपये के खर्च पर सवाल उठ रहे हैं। मेयर ने गुणवत्ता और बजट अनुरूप काम नहीं होने की शिकायतों के बाद जांच के आदेश दिए हैं।

Jhansi News : झांसी शहर में स्मार्ट सिटी परियोजनाओं को लेकर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। शहर के मेयर ने 949 करोड़ रुपये की लागत से कराए गए कार्यों में गड़बड़ी के आरोपों के बाद जांच के आदेश दिए हैं। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद मेयर ने खुद इन परियोजनाओं का निरीक्षण करने का फैसला किया है।

क्या है मामला?
झांसी स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर के विभिन्न इलाकों में कई विकास कार्य कराए गए हैं। हालांकि, इन कार्यों की गुणवत्ता और लागत को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। स्थानीय लोगों का आरोप है कि इन परियोजनाओं में बजट का दुरुपयोग किया गया है और गुणवत्ता पर भी समझौता किया गया है।

मेयर ने क्या कहा?
झांसी के मेयर ने इन आरोपों को गंभीरता से लेते हुए जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि वह खुद इन परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे और अगर कोई गड़बड़ी मिलती है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मेयर ने यह भी कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो इन परियोजनाओं की तकनीकी जांच भी कराई जाएगी।

कौन-कौन सी परियोजनाएं हैं जांच के दायरे में?
जांच के दायरे में आने वाली प्रमुख परियोजनाओं में लक्ष्मीताल का सौंदर्यीकरण, रानी लक्ष्मीबाई पार्क में बने मेजर ध्यानचंद और स्पेस म्यूजियम आदि शामिल हैं।

क्या हैं प्रमुख आरोप
बजट का दुरुपयोग : स्थानीय लोगों का आरोप है कि इन परियोजनाओं में बजट का दुरुपयोग किया गया है और काम की गुणवत्ता भी ठीक नहीं है।
गुणवत्ता पर समझौता : आरोप है कि इन परियोजनाओं में गुणवत्ता पर समझौता किया गया है और काम अधूरे छोड़े गए हैं।
अधिकारियों की मिलीभगत : कुछ लोगों का आरोप है कि इन परियोजनाओं में अधिकारियों की मिलीभगत से गड़बड़ी हुई है।

आगे क्या होगा
मेयर द्वारा की जा रही जांच के बाद ही यह पता चल पाएगा कि इन आरोपों में कितनी सच्चाई है। अगर जांच में कोई गड़बड़ी मिलती है तो दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

Also Read