IIT कानपुर में लगेगा ज्ञान का महाकुंभ : मैग्नेटिज्म और स्पिनट्रॉनिक्स पर होगी इंटरनेशनल वर्कशॉप, जानें कैसे करें आवेदन

UPT | कानपुर आईआईटी

Oct 15, 2024 12:56

कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के भौतिकी विभाग मैग्नेटिक सोसाइटी ऑफ इंडिया (MSI) के सहयोग से 2 से 4 दिसंबर, 2024 तक 'स्कूल ऑन मैग्नेटिज्म एंड स्पिनट्रॉनिक्स 2024 नामक तीन दिवसीय इंटरनेशनल वर्कशॉप की मेजबानी करने जा रहा है। जिसके लिए आवेदन भी शुरू हो गए हैं, अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।

Kanpur News: कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के भौतिकी विभाग मैग्नेटिक सोसाइटी ऑफ इंडिया (MSI) के सहयोग से 2 से 4 दिसंबर, 2024 तक 'स्कूल ऑन मैग्नेटिज्म एंड स्पिनट्रॉनिक्स 2024 नामक तीन दिवसीय इंटरनेशनल वर्कशॉप की मेजबानी करने जा रहा है। यह कार्यक्रम मैग्नेटिज्म और स्पिनट्रॉनिक्स के क्षेत्र में अत्याधुनिक अनुसंधान और प्रगति पर व्याख्यान और ट्यूटोरियल देने के लिए प्रसिद्ध वैश्विक विशेषज्ञों को एक साथ लाएगा।

अत्याधुनिक अनुसंधान का भ्रमण और जानने का मिलेगा मौका
इस वर्कशॉप का उद्देश्य शुरुआती करियर वाले शोधकर्ताओं को लाभ पहुंचाना है और इसमें विभिन्न प्रकार के इंटरैक्टिव सत्र, चर्चाएं और व्यावहारिक गतिविधियां शामिल होंगी। इसका उद्देश्य प्रतिभागियों को बुनियादी अवधारणाओं और स्पिनट्रॉनिक्स और मैग्नेटिज्म के तेजी से विकसित हो रहे क्षेत्र में नवीनतम विकास दोनों की गहन समझ प्रदान करना है। प्रतिभागियों को कानपुर आईआईटी की अत्याधुनिक अनुसंधान सुविधाओं का भ्रमण करने और उन्हें जानने का अवसर भी मिलेगा, जिससे उन्हें इन क्षेत्रों में चल रहे अनुसंधान के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्राप्त होगी।

आधिकारिक बेबसाइट के माध्यम से जमा होंगे फार्म
बता दें कि इस तीन दिवसीय कार्यशाला में भागीदारी के लिए आवेदन चल रहे है और इन्हें कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट: https://sites.google.com/view/mag-spin-2024 के माध्यम से जमा किया जा सकता है। इच्छुक आवेदकों से आईआईटी प्रशासन कहा है कि अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए शीघ्रता से आवेदन करें। पंजीकरण शुल्क में छात्रों और शोधार्थियों के लिए आवास शामिल है। वही उन्होंने यह भी बताया कि अधिक जानकारी के लिए, कार्यशाला के अध्यक्ष, प्रो. रोहित मेदवाल, भौतिकी विभाग, आईआईटी कानपुर से mag.spin.2024@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है। सार प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 20 अक्टूबर है।
यह अनूठा अवसर उभरते शोधकर्ताओं के ज्ञान को आगे बढ़ाने तथा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मैग्नेटिज्मऔर स्पिनट्रॉनिक्स के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने की पहल है।

Also Read