छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर: रूस के प्रतिष्ठित विवि से समझौता, वैश्विक शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों को मिलेगा लाभ

UPT | छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय व रूस के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के बीच महत्वपूर्ण समझौता।

Sep 21, 2024 22:13

कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को और मजबूत करते हुए रूस के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता पर हस्ताक्षर किए हैं।

Kanpur News : कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (CSJMU) ने अपने अंतरराष्ट्रीय संबंधों को और मजबूत करते हुए रूस के प्रतिष्ठित Far Eastern Federal University (FEFU) के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के नेतृत्व में कज़ाख़िस्तान में एक अकादमिक कार्यक्रम के दौरान संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम में CSJMU के डीन, इंटरनेशनल रिलेशंस और अकादमिक कोऑपरेशन सेल के प्रमुख प्रो. सुधांशु पांड्या, कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव और डॉ. संदेश गुप्ता ने विश्वविद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए इस MoU पर हस्ताक्षर किए। 

उच्च शिक्षा और रिसर्च में बढ़ेगा सहयोग
इस समझौते के अंतर्गत दोनों देशों के विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा, अनुसंधान और अकादमिक विकास के क्षेत्रों में मिलकर काम करेंगे। कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने इस अवसर पर कहा कि यह समझौता विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और भी बेहतर स्थिति में ले जाएगा। विश्वविद्यालय के छात्रों को अब वैश्विक मानचित्र पर खुद को साबित करने के अधिक अवसर मिलेंगे। आने वाले समय में और भी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौते करने की योजना है, ताकि छात्रों को वैश्विक शिक्षा के हर क्षेत्र में फायदा मिल सके।

रूस के अग्रणी विश्वविद्यालय से साझेदारी
CSJMU के डीन, प्रो. सुधांशु पांड्या ने बताया कि Far Eastern Federal University रूस का अग्रणी विश्वविद्यालय है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रतिष्ठा है। इस MoU पर रूस की ओर से Seleznev Tim, असोसिएट प्रोफेसर एवं अंतरराष्ट्रीय विभाग के समन्वयक ने हस्ताक्षर किए। इस दौरान CSJMU के कुलसचिव डॉ. अनिल कुमार यादव ने विश्वविद्यालय में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों और शोध कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया।

पहले भी हुआ है समझौता
यह पहली बार नहीं है जब CSJMU ने रूस के साथ कोई समझौता किया है। इससे पहले विश्वविद्यालय ने Petrozavodsk State University के साथ भी एक समझौता किया था। इस नए समझौते से छात्र-छात्राएं लेक्चर सीरीज, संयुक्त शोध, फैकल्टी एक्सचेंज और छात्र एक्सचेंज जैसे कार्यक्रमों का लाभ उठा सकेंगे।

अंतरराष्ट्रीय संबंधों को और मजबूती मिलेगी
कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक ने इस समझौते को भारत और रूस के पारंपरिक संबंधों की मजबूत कड़ी बताते हुए कहा कि इस सहयोग से दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के छात्र और शिक्षक एक दूसरे के ज्ञान और अनुभव से लाभान्वित होंगे। विश्वविद्यालय की ओर से प्रो. पाठक ने विश्वास दिलाया कि वह छात्रों और शिक्षकों के हित में हर संभव सहयोग प्रदान करेंगे। इस समझौते के साथ, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान को और मजबूत किया है। 

Also Read