Etawah News: फर्जी फर्म बनाकर 40 लाख रूपए के गबन की साजिश, जिला परियोजना प्रबंधन समेत चार गिरफ्तार

UPT | सांकेतिक तश्वीर

Oct 23, 2024 09:53

इटावा में सरकारी रुपयों को फर्जी फर्म में ट्रांसफर करने के आरोप में पुलिस ने जिला परियोजना प्रबंधक को गिरफ्तार किया है। यह कार्रवाई सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली एडमिन आईडी से फर्जी फर्म बनाकर धोखाधड़ी की साजिश की गई है।

Etawah News: यूपी के इटावा से एक हौरान करने वाली घटना सामने आई है। इटावा में सरकारी रुपयों को फर्जी फर्म के खातों में ट्रांसफर करने के आरोप में पुलिस जिला परियोजना प्रबंधक (डीपीएम) दीपक वर्मा और सफाईकर्मी समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली (पीएफएमएस) पर एडमिन आईडी से फर्जी फर्म बनाकर धोखाधड़ी की साजिश में कार्रवाई की गई।

जिलापंचायत अधिकारी बनवारी सिंह ने 12 अप्रैल 2024 को सिविल लाइन थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई थी। बताया कि पीएफएमएस पोर्टल एडमिन आईडी का दुरुप्रयोग किया गया। अंजेश कुमार के नाम से बनी फर्म को भरथना ब्लॉक की ग्राम पंचायत बिरारी में फीड कर नौ ग्राम पंचायतों के सचिव व ग्राम प्रधानों की ईमेल आईडी, मोबाइल आईडी, यूजरनेम पासवर्ड इत्यादि को बदल दिया गया।

40 लाख के लगाए गए बाउचर 
जिससे इनके मोबाइल पर ओटीपी ना पहुंचकर फर्जीवाड़ा किया जा सके। इसके बाद पोर्टल के भुगतान के लिए 40 लाख रूपए के बाउचर लगाए गए। उन्हें डोंगल लगाकर सत्यापित करने का प्रयास किया गया। सोमवार को प्रभारी निरीक्षक यशवंत सिंह की टीम ने सहारनपुर के डीपीआरओ कार्यालय के सफाई कर्मी रजनेश, विपिन कुमार, विकुल चौधरी को अरेस्ट किया।

सहारनपुर से ट्रांसफर होकर आया था इटावा 
एसएसपी संजय कुमार वर्मा के मुताबिक एडमिन आईडी में अल्टरनेट नंबर होने के कारण मैसेज लीक हो गया। डीपीआरओ को साजिश का पता चल गया। फर्जी फर्म सहारनपुर से बनाई गई है। इसमें डीपीआरओ कार्यालय में तैनात डीपीएम की संलिप्तता पाई गई। डीपीएम सहारनपुर से ट्रांसफर लेकर इटावा आया था। उसी ने सहारनपुर के डीपीआरओ कार्यालय के सफाईकर्मी को एडमिन आईडी दी थी।

Also Read