Etawah News: TET के फर्जी अंकपत्र लगाकर हासिल की थी नौकरी, प्रपत्रों के सत्यापन में हुआ खुलासा, आठ शिक्षक निलंबित

UPT | सांकेतिक तश्वीर

Oct 20, 2024 15:41

इटावा में टीईटी के फर्जी अंकपत्र लगाकर शिक्षक की नौकरी हासिल करने वाले आठ शिक्षकों पर गाज गिरी है। विभाग ने आठ शिक्षकों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया है। अब इनसे वसूली की कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

Short Highlights
  • टीईटी परीक्षा 2011 में फेल हुए होने के बाद फर्जी अंकपत्र लगाया था।
  • विभाग ने 2020 में प्रपत्रों का सत्यापन कराया, तो अंकपत्र फर्जी निकले।
  • बर्खास्त किए गए शिक्षकों से की जाएगी वसूली।
Etawah News: यूपी के इटावा से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के फर्जी अंक पत्र लगाकर नौकरी हासिल की गई थी। जिसका खुलासा प्रपत्रों के सत्यापन में हुआ था। फर्जी अंकपत्र लगाकर नौकरी हासिल करने वाले 8 शिक्षकों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं। इनमें से एक शिक्षिका सेवा समाप्त करने से पहले ही इस्तीफा दे चुकी हैं। अब विभाग बर्खास्त शिक्षकों से वसूली करने की तैयारी कर रहा है। 

टीईटी परीक्षा 2011 में फेल होने के बावजूद आठ लोगों ने फर्जी प्रमाण पत्र लगाकर नौकरी हासिल की थी। जब 2020 में हुए सत्यापन के दौरान इनके अंकपत्र फर्जी मिले थे। शिक्षकों पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई की संस्तुति की गई थी। इस आदेश के खिलाफ शिक्षकों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट ने फिर से पूरे मामले की जांच के आदेश दिए थे।

शिक्षकों की दोबारा जांच के बाद बीईओ मुख्यालय उदय सिंह राज फर्जी अंकपत्र की बात की पुष्टि होने पर चार अक्टूबर को नियुक्ति निरस्त करने की कार्रवाई की थी। कार्रवाई की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी गई है। बर्खास्त शिक्षकों में सौरभ श्रीवास्तव, उपेंद्र यादव, रश्मि वर्मा, योगेंद्र कुमार, राजवीर सिंह, विकास कुमार, दिलीप सिंह और शैलेन्द्र प्रताप हैं।

Also Read