IIT Kanpur : छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, 5 साल में पूरी की पीएचडी तो मिलेगी डॉक्टरल फेलोशिप

UPT | कानपुर आईआईटी

Oct 16, 2024 19:15

कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए बड़ी जानकारी निकल कर सामने आई है।संस्थान ने फेलोशिप फॉर एकेडमिक एंड रिसर्च एक्सीलेंस (FARE) की शुरुआत की घोषणा की है, जो उत्कृष्ट अकादमिक और शोध प्रदर्शन करने वाले पीएचडी छात्रों को मान्यता देने और उनका समर्थन करने के लिए एक नई पहल है।

Kanpur News : कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं के लिए बड़ी जानकारी निकल कर सामने आई है संस्थान ने फेलोशिप फॉर एकेडमिक एंड रिसर्च एक्सीलेंस (FARE) की शुरुआत की घोषणा की है। जो उत्कृष्ट अकादमिक और शोध प्रदर्शन करने वाले पीएचडी छात्रों को मान्यता देने और उनका समर्थन करने के लिए एक नई पहल है। इस फेलोशिप का उद्देश्य उच्च गुणवत्ता वाले शोध को बढ़ावा देते हुए डॉक्टरेट की पढ़ाई समय पर पूरी करने लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना है।

Y18 बैच से आगे के छात्रों के लिए लागू होगी फेलोशिप
जानकारी के अनुसार आवेदन प्रक्रिया कानपुर आईआईटी में नामांकित पूर्णकालिक पीएचडी छात्रों के लिए खुली है, जो पीएचडी कार्यक्रम में नामांकन के पांच साल के भीतर अपनी थीसिस जमा करते हैं। पांच साल और छह महीने के भीतर अपनी थीसिस जमा करने वाले छात्र भी इसके लिए पात्र होंगे, हालांकि फेलोशिप की अवधि तदनुसार समायोजित की जाएगी। पात्रता मानदंड में कम से कम एक स्वीकृत या प्रकाशित शोध पत्र शामिल है, जो किसी प्रतिष्ठित पत्रिका या सम्मेलन की कार्यवाही में प्रथम लेखक के रूप में सीधे उनके पीएचडी शोध से संबंधित हो। यह फेलोशिप Y18 बैच से आगे के छात्रों के लिए लागू है।

12 महीने के लिए प्रदान करेगी वित्तीय सहायता
यह फेलोशिप 12 महीने तक के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिसमें संस्थान के पोस्ट-डॉक्टरल फेलो के बराबर वजीफा और अतिरिक्त शोध-संबंधी अनुदान शामिल हैं। वर्तमान थीसिस सुपरवाइजर मेंटर के रूप में काम करना जारी रखेंगे, हालांकि फेलोशिप अवधि के दौरान अन्य संकाय सदस्यों के साथ सहयोग को दृढ़ता से प्रोत्साहित किया जाएगा।

शैक्षणिक और शोध लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये है मत्वपूर्ण कदम
FARE फ़ेलोशिप आईआईटी कानपुर द्वारा अपने छात्रों को उनके शैक्षणिक और शोध लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो अकादमिक रूप से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले और अपने अध्ययन के क्षेत्रों में सार्थक योगदान देने वाले छात्रों को मान्यता और आर्थिक सहायता प्रदान करता है।कानपुर आईआईटी  योग्य पीएचडी छात्रों को इस अवसर के माध्यम से आवेदन करने और अपने शोध करियर को आगे बढ़ाने के लिए आमंत्रित करता है।

Also Read