रक्षा उत्पादन में कीर्तिमान गढ़ेगा कानपुर : 26 को शुरू होगा एशिया का सबसे बड़ा डिफेंस कॉरिडोर,  सीएम योगी करेंगे उद्घाटन, जानिये क्या है खास... 

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Feb 16, 2024 13:15

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 फरवरी को डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का उद्घाटन करेंगे। अडाणी डिफेंस सिस्टम एंड टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की स्थापना की है। इसकी पहली यूनिट ....

Short Highlights
  • शूटिंग रेंज की हो रही टेस्टिंग
  • कानपुर रक्षा उत्पादन में  गढ़ेगा नया कीर्तिमान
Kanpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26 फरवरी को डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का उद्घाटन करेंगे। अडाणी डिफेंस सिस्टम एंड टेक्नोलॉजी लिमिटेड ने इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की स्थापना की है। इसकी पहली यूनिट का शुभारंभ सीएम योगी करेंगे। अडाणी समूह की ओर से एशिया का सबसे बड़ा शस्त्र कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। सीमा पर देश के दुश्मनों से लोहा लेने वाले सैनिकों के लिए आधुनिक कारतूस और गोला-बारूद की उपलब्धता को देखते हुए साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर में यूनिट तैयार की गई है। पहली यूनिट में जल्द उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है। 

सीएम के साथ मंच साझा कर सकते हैं जीत अडाणी
यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हरि प्रताप शाही ने पत्र भेजकर सीएम के कार्यक्रम की जानकारी दी है। अडाणी के कॉम्प्लेक्स में स्नाइपर राइफल और एलएमजी के कारतूस बनाए जाएंगे। सबसे पहले इन दो यूनिट की शुरुआत की जाएगी। उद्घाटन कार्यक्रम में गौतम अडाणी के बेटे जीत अडाणी भी आ सकते हैं। 

रक्षा उत्पादन में नया कीर्तिमान गढ़ेगा कानपुर 
रक्षा क्षेत्र में भारत को आत्मनिर्भर बनाने में यह यूनिट अहम साबित हो सकती है। सेना के लिए गोला-बारूद और आधुनिक तकनीक से बनने वाले कारतूसों की पर्याप्त आपूर्ति में साढ़ स्थित डिफेंस कॉरिडोर काफी मददगार होगी। अडाणी समूह को प्रदेश के कई जिलों में जमीन आवंटित की गई है। समूह यहां पर एशिया का सबसे बड़ा एम्युनेशन काम्प्लेक्स विकसित कर रहा है। माना जा रहा है कि इस डिफेंस कॉरिडोर के बाद कानपुर रक्षा उत्पादन में नया कीर्तिमान गढ़ेगा।

शूटिंग रेंज की हो रही टेस्टिंग
कॉरिडोर में इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स शुरू करने के लिए हाईटेक मशीनें आ गई हैं। शूटिंग रेंज बनकर तैयार हो गई है। सभी का ट्रायल अंतिम चरण में है। मशीनों की टेस्टिंग शुरू हो गई है। मार्च में पहली यूनिट का उत्पादन पूरी तरह से शुरू हो जाएगा। एसडीएम नर्वल रिषभ वर्मा ने बताया कि डिफेंस कॉरिडोर में अडाणी इम्युनेशन मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स की पहली यूनिट की मशीनें लग चुकी हैं। ट्रायल हो रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ 26 फरवरी को डिफेंस कॉरिडोर की पहली यूनिट का शुभारंभ करेंगे।

Also Read