लोकसभा चुनाव : कानपुर में किंग मेकर की भूमिका में हैं मुस्लिम वोटर, बीजेपी के माथे पर चिंता की लकीरें

UPT | लोकसभा चुनाव।

Apr 29, 2024 20:30

कानपुर लोकसभा चुनाव में मुस्लिम वोटर किंगमेकर की भूमिका नजर आएंगे। मुस्लिम वोटरों को लेकर बीजेपी सबसे ज्यादा परेशान है। बीजेपी मुस्लिम वोटरों की सेंधमारी करने में जुट गई है।

Kanpur News: यूपी की कानपुर लोकसभा सीट पर मुस्लिम वोटर किंगमेकर की भूमिका अदा करेंगे। कानपुर का मुस्लिम वोटर कांग्रेस-सपा को सपोर्ट करता है। लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस-सपा का गठबंधन होने के बाद मुस्लिम वोटर पूरी तहर से गठबंधन के साथ नजर आ रहा है। मुस्लिम वोटरों ने बीजेपी और बसपा के खेमों हलचल बढ़ा दी है। बीजेपी और बसपा दोनों ही राजनीतिक पार्टियां मुस्लिम वोटरों में सेंधमारी करने का प्रयास कर रही हैं।

कानपुर लोकसभा सीट में पांच विधानसभा सीटे आती हैं। ​आर्यनगर, सीसामऊ, कैंट विधानसभा सीटों पर सपा के विधायक हैं। वहीं, किदवई नगर और गोविंद नगर विधानसभा सीटों बीजेपी के विधायक हैं। आर्यनगर, सीसामऊ और कैंट मुस्लिम बाहुल क्षेत्र हैं। जानकारों का मानना है कि कानपुर सीट पर मुस्लिम वोटरों का बोलबाला है। मुस्लिम वोटर इस चुनाव में अहम भूमिका अदा करने जा रहे हैं।

बीजेपी-कांग्रेस ने उतारे ब्राह्मण प्रत्याशी
जबकि किदवई नगर और गोविंद नगर विधानसभा सीटें ब्राह्मण बाहुल हैं। कानपुर में पहली बार बीजेपी और कांंग्रेस ने ब्राह्मण प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। बीजेपी प्रत्याशी रमेश अवस्थी को कानपुर में पैराशूट कैंडिडेट कहा जा रहा है। वहीं, कांग्रेस से गठबंधन प्रत्याशी आलोक मिश्रा ने भी ब्राह्मण बाहुल विधानसभा सीटों पर अपनी पैठ बनानी शुरू कर दी है। गठबंधन प्रत्याशी ब्राह्मण वोटरों में सेंध लगा रहे हैं। इसके साथ ही कांग्रेस का खुद का भी वोटर है।

क्यों नाराज है मुस्लिम वोटर
बीजेपी के माथे में चिंता की लकीरे साफ देखी जा सकती हैं। तीन विधानसभा सीटें मुस्लिम बाहुल हैं। इसके साथ ही तीनों सीटों पर सपा के विधायक हैं। कानपुर में सीसामऊ विधायक इरफान सोलंकी पर की गई कार्रवाई से मुस्लिम वोटर नाराज है। बीजेपी कानपुर में मुस्लिम बाहुल क्षेत्रों में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। इसके साथ ही बीजेपी की महिला विंग डोर टू डोर कैंपेन कर मुस्लिम मोदी सरकार के कामकाज को गिना रही हैं।
 

Also Read