Lucknow News : सीएम योगी ने किया हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत, बोले- धर्म के आधार पर आरक्षण देने वालों को बेनकाब करना जरूरी

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

May 24, 2024 18:02

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओबीसी-मुस्लिम आरक्षण को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान धर्म के आधार...

Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ओबीसी-मुस्लिम आरक्षण को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान धर्म के आधार पर किसी को आरक्षण की इजाजत नहीं देता। राजनीतिक तुष्टिकरण के चरम पर काम कर रही पश्चिम बंगाल की टीएमसी सरकार ने 2010 में 118 मुस्लिम जातियों को जबरन ओबीसी श्रेणी में शामिल कर यह आरक्षण दिया था। देश की कीमत पर इंडिया एलायंस द्वारा चलाई जा रही राजनीति की इस नीति को खारिज किया जाना चाहिए और उजागर किया जाना चाहिए। सीएम योगी ने ये बातें शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर मीडिया से बात करते हुए कहीं।

योगी ने कहा कि पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ओबीसी का हक जबरदस्ती हड़प रही है। माननीय उच्च न्यायालय ने इस असंवैधानिक कृत्य पर टीएमसी सरकार के फैसले को पलट दिया है और करारा तमाचा मारा है। यह कार्रवाई असंवैधानिक थी और इसकी इजाजत नहीं दी जा सकती। यह बात बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने संविधान सभा में बार-बार कही थी। उन्होंने कहा कि मंडल आयोग के बाद ओबीसी के सामाजिक और आर्थिक पिछड़ेपन को ध्यान में रखते हुए भारत में अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए आरक्षण की व्यवस्था की गई। भारत का संविधान कभी भी धर्म के आधार पर आरक्षण की इजाजत नहीं देता। बाबा साहब ने देश को बार-बार आगाह किया था कि देश का विभाजन धर्म के आधार पर हुआ है और हमें ऐसी कोई स्थिति पैदा नहीं करनी चाहिए जो देश को विभाजन की ओर धकेल दे।


मुख्यमंत्री ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के फैसले का उदाहरण देते हुए कहा कि कर्नाटक में भी कांग्रेस सरकार ने मुसलमानों को आरक्षण देकर ओबीसी के अधिकारों पर इसी तरह का हमला किया है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में भी ऐसी ही शरारत की गई थी। इन सबका पुरजोर विरोध करना जरूरी है। कोई भी असंवैधानिक कृत्य, जो भारत के विभाजन की नींव रखता हो और भारत को कमजोर करता हो, कतई स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए।

Also Read