Lucknow News : आरबीआई ने यूपी के इस बैंक का नाम बदला, जानें फैसले के पीछे की वजह 

UPT | रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया।

Jun 04, 2024 00:02

उत्तर प्रदेश के सहकारिता विभाग के प्रस्ताव पर आरबीआई ने 31 मई, 2024 को जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, फैजाबाद का नाम संशोधित करते हुए जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, अयोध्या के नाम से बैंकिंग लाइसेंस जारी कर दिया है।

Short Highlights
  • जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, फैजाबाद का नाम बदला
  • अब जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, अयोध्या के नाम से जाना जाएगा
Lucknow News : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने उत्तर प्रदेश के एक बैंक का नाम बदल दिया है। अब ये बैंक नए नाम से जाना जाएगा। रामनगरी अयोध्या के इस बैंक का नाम बदलने का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश सरकार के सहकारिता विभाग ने भेजा था, जिस पर आरबीआई ने  अपनी मंजूरी दे दी है। उत्तर प्रदेश के सहकारिता विभाग के प्रस्ताव पर आरबीआई ने 31 मई, 2024 को जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, फैजाबाद का नाम संशोधित करते हुए जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, अयोध्या के नाम से बैंकिंग लाइसेंस जारी कर दिया है। इस वजह से अब बैंक 31 मई 2024 से जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, अयोध्या के नाम से जाना जाएगा।  

योगी सरकार ने 2018 में बदला था बैंक का नाम
प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जेपीएस राठौर ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 23 नवंबर, 2018 को जिला फैजाबाद का नाम जिला अयोध्या के रूप में परिवर्तित किया था। जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, फैजाबाद की स्थापना 14 अगस्त 1906 को हुई थी। बैंक की स्थापना के 117 वर्ष के बाद बैंक का नाम अयोध्या के रूप में संशोधित हुआ। जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, अयोध्या का कार्यक्षेत्र जनपद अयोध्या एवं अंबेडकरनगर में है। बैंक जनपद अयोध्या में 15 शाखाओं और जनपद अंबेडकरनगर में 9 शाखाओं के जरिए दोनों जनपदों के शहरी और सुदूर ग्रामीण अंचलों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करा रहा है। 

बड़ी संख्या में किसानों का है खाता
बैंक का मुख्यालय कोर्ट कंपाउंड अयोध्या में स्थित है। जिला सहकारी बैंक लिमिटेड, अयोध्या वर्तमान में पूरी तरह कम्प्यूटरीकृत और सीबीएस प्लेटफार्म पर काम कर रहा है। बैंक अपने ग्राहकों को आरटीजीएस-नेफ्ट और एटीएम सहित अन्य सुविधाएं प्रदान कर रही है। बैंक किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए न्यूनतम ब्याज दर पर फसली ऋण भी उपलब्ध करा रहा है। यहां ​बड़ी संख्या में किसानों ने अपने खाते खुलवाए हैं। 

Also Read