Bada Mangal 2024 : कल मनाया जाएगा ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल, मंदिरों में तैयारियां पूरी

UPT | कल मनाया जाएगा ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल

Jun 03, 2024 16:12

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को दूसरा बड़ा मंगल मनाया जाएगा और कल ही मतगणना भी होगी। हनुमान भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न होने पाए इसका पूरा-पूरा इंतजाम प्रशासन ने किया है वहीं मतगणना के मद्देनजर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रखी गई है।

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में ज्येष्ठ माह का दूसरा बड़ा मंगल कल मनाया जाएगा। इसे लेकर शहर के सभी हनुमान मंदिरों में तैयारियां पूरी हो गई हैं। शहर के मंदिरों के बाहर सोमवार रात से ही भक्तों की कतारें हनुमान जी के दर्शन के लिए लगनी शुरू हो जाएंगी। मंदिर प्रशासन हर साल की तरह इस बार भी रात में 12 बजे से ही दर्शन के लिए मंदिरों के कपाट खोल देगा। मंगलवार को सभी मंदिर पूरे दिन खुले रहेंगे। दिलचस्प बात यह है कि 'बड़ा मंगल' केवल हिंदू श्रद्धालुओं तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह धार्मिक सद्भाव और सर्वधर्म एकता भी प्रतीक है।

मंदिरों में भव्य सजावट 
बता दें कि सोमवार शाम से ही शहर का प्रसिद्ध अलीगंज के हनुमान मंद‍िर, हनुमान सेतु में जय बजरंगबली, जय हनुमान के उद्घोष से वहां और आसपास का माहौल भक्तिमय हो गया है। जहां मंदिरों में भव्य सजावट के साथ ही विविध आयोजन होंगे। साथ ही मंदिरों समेत विभिन्न स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया जाएगा। कहीं सुंदरकांड पाठ, हवन और चोला बदलने का कार्यक्रम होगा, तो कहीं गर्मी को देखते हुए शर्बत और ओआरएस का वितरण भी किया जाएगा।

प्याऊ लगाए गए
बड़ा मंगल पर जगह-जगह विशेष भंडारे भी आयोजन किया जाएगा जिसके लिए तंबू लगने शुरू हो गए हैं। हनुमान सेतु मंदिर, अलीगंज के पुराने और नए हनुमान मंदिर, लालपुल के लेटे हुए हनुमान जी मंदिर, छांछीकुआं हनुमान मंदिर, गुलाचीन मंदिर सहित शहर के सभी मंदिरों में भक्तों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था कर दी गई है। इसके अलावा लोगों ने सेवार्थ जगह-जगह प्याऊ लगाए हैं, ताकि गर्मी में भक्तों को परेशान न होना पड़े।

सीसीटीवी कैमरों से निगरानी
बड़ा मंगल के दिन कल लोकसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती भी होगी। इसे देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। सीसीटीवी कैमरों से मंदिरों की निगरानी की जाएगी। वहीं सादी वर्दी में भी पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।

ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व
मान्यताओं के अनुसार ज्येष्ठ मास में हनुमान जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहते हैं। मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी श्री राम से इसी दिन मिले थे। बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस दिन पूजा- अर्चना करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और सभी दुखों का नाश होता है। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए। 

Also Read