अखिलेश यादव का जन्मदिन : 51 साल के हुए पूर्व सीएम, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

UPT | Akhilesh Yadav

Jul 01, 2024 09:49

अखिलेश यादव के जन्मदिन से कई दिन पहले ही पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के बाहर होर्डिंग्स लगाई गई हैं। इन होर्डिंग्स में उन्हें जन्मदिन की बधाई...

Short Highlights
  • अखिलेश यादव जी का 51वां जन्मदिन है
  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी बधाई दी
  • जन्मदिन के अवसर पर लखनऊ में विभिन्न आयोजन हुए
Lucknow News : आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव जी का 51वां जन्मदिन है, जिसे उनके लिए शुभकामनाओं और बधाइयों का तांता लगा है। उनके जन्मदिन पर प्रदेश मुख्यालय में होर्डिंग्स लगाई गई हैं, जहां उन्हें भावी प्रधानमंत्री के रूप में बधाई दी गई है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी अपनी बधाई दी और उनके लिए शुभकामनाएं दीं।

सीएम योगी ने दी जन्मदिन की शुभकामनाएं
सीएम योगी आदित्यानाथ ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए सपा अध्यक्ष को जन्मदिन की बधाई दी। उन्होंने कहा, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई! प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि आपको सुदीर्घ जीवन और उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो। 

जन्मदिन पर कई कार्यक्रम
अखिलेश यादव के जन्मदिन के अवसर पर लखनऊ में विभिन्न आयोजन हुए। रविवार को, समाजवादी पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं ने मंदिरों में पूजा-अर्चना और हवन का आयोजन किया। उन्होंने अखिलेश यादव के दीर्घायु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की। गोमती नदी के किनारे हनुमान सेतु पर भी एक आयोजन किया गया।

भावी प्रधानमंत्री बताकर दी जा रही बधाई
वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव के जन्मदिन से कई दिन पहले ही पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के बाहर होर्डिंग्स लगाई गई हैं। इन होर्डिंग्स में उन्हें जन्मदिन की बधाई दी जा रही है। इनमें से एक होर्डिंग खास रूप से ध्यान खींच रही है, जिसमें अखिलेश यादव को भावी प्रधानमंत्री बताया गया है। इस अवसर पर सपा के कार्यकर्ता भी बड़ी संख्या में पार्टी के दफ्तर पर पहुंच रहे हैं। इसके अलावा, सपा महिला सभा की जिलाध्यक्ष गुंजन सिंह ने अमेठी कस्बे में अखिलेश यादव के जन्मदिन पर पोस्टर लगवाया है, जिसमें उन्हें "देश के भावी प्रधानमंत्री" के रूप में समर्पित किया गया है।

51वां जन्मदिन मना रहे अखिलेश
अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को उत्तर प्रदेश के सैफई में हुआ था। वे यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के पुत्र हैं और समाजवादी पार्टी के स्थापक भी हैं। उन्होंने अपनी शैक्षिक यात्रा में सिविल पर्यावरण इंजीनियरिंग में स्नातक और मास्टर डिग्री पूरी की है। उन्होंने अपने अध्ययन के दौरान सिडनी विश्वविद्यालय से भी मास्टर डिग्री प्राप्त की है। अखिलेश यादव ने 2012 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यकाल भी निभाया था। वे अपनी पत्नी डिंपल यादव और तीन बच्चों के साथ रहते हैं। उनके जन्मदिन के अवसर पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता ने केक कटिंग सेरेमनी, वृक्षारोपण, भंडारा आयोजित किए हैं।

Also Read