एकेटीयू में 14 से शिल्प महोत्सव : देशभर के मूर्तिकार लेंगे हिस्सा, मूर्तिकला की परंपरा-आधुनिकता का होगा संगम

UPT | डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय

Oct 13, 2024 21:34

आयोजन लखनऊ विकास प्राधिकरण और डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय(एकेटीयू) के वास्तुकला एवं योजना संकाय के सहयोग से किया जा रहा है।

Lucknow News : राजधानी में 14 से 21 अक्टूबर 2024 के बीच शिल्प महोत्सव के तहत एक राष्ट्रीय मूर्तिकला शिविर का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन लखनऊ विकास प्राधिकरण और डॉ. ए. पी. जे. अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय(एकेटीयू) के वास्तुकला एवं योजना संकाय के सहयोग से किया जा रहा है। इस आठ दिवसीय शिविर का उद्देश्य पारंपरिक और समकालीन मूर्तिकला को आम जनता के करीब लाना है। शिविर का उद्घाटन कल वास्तुकला एवं योजना संकाय में होगा, जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के कला संकाय के डीन और वरिष्ठ मूर्तिकार पांडेय राजीव नयन उपस्थित होंगे।

देश के 10 समकालीन मूर्तिकार लेंगे भाग
शिविर की क्यूरेटर डॉ.वंदना सहगल ने बताया कि इस आयोजन में देश के विभिन्न हिस्सों से 10 समकालीन मूर्तिकार भाग ले रहे हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान और गुजरात के प्रमुख नाम शामिल हैं। प्रतिभागियों में गिरीश पांडेय (लखनऊ), पंकज कुमार (पटना), शैलेष मोहन (नई दिल्ली), राजेश कुमार (नई दिल्ली), सन्तो कुमार चौबे (नई दिल्ली), अजय कुमार (लखनऊ), अवधेश कुमार (लखनऊ), मुकेश वर्मा (लखनऊ), अवनी पटेल (सूरत) और निधी सभाया (अहमदाबाद) जैसे प्रमुख मूर्तिकार शामिल हैं। इसके अलावा, राजस्थान से छह सहयोगी कलाकार भी इस शिविर में भाग लेंगे।



लखनऊ के सौंदर्यीकरण में योगदान
शिविर के को-ऑर्डिनेटर भूपेंद्र कुमार अस्थाना ने बताया कि यह आयोजन लखनऊ के सौंदर्यीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। कलाकारों द्वारा बनाई जा रही नई कलाकृतियां समकालीन विचारों की प्रस्तुति होंगी, जिन्हें पत्थरों के माध्यम से मूर्त रूप दिया जाएगा। शिविर का आयोजन वास्तुकला संकाय परिसर में होगा, और इसे आम जनता भी देख सकेगी। शिल्प महोत्सव न केवल कला प्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा, बल्कि यह लखनऊ की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने का एक शानदार मंच भी साबित होगा।

Also Read