शैल उत्सव : शिविर में मूर्तिकारों ने पत्थरों में डाली जान, सोमवार को लगेगी प्रदर्शन

UPT | शैल उत्सव।

Oct 20, 2024 19:50

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के वास्तुकला एवं योजना संकाय में आयोजित शैल उत्सव के सातवें दिन सभी समकालीन मूर्तिकारों अपने अपने मूर्तिशिल्प को अंतिम रूप दिया।

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के वास्तुकला एवं योजना संकाय में आयोजित शैल उत्सव के सातवें दिन सभी समकालीन मूर्तिकारों अपने अपने मूर्तिशिल्प को अंतिम रूप दिया। प्रकृति विषय पर सभी कलाकारों ने अपनी भावनाओं को बखूबी पत्थर पर तराश कर सुंदर समकालीन मूर्तियां तैयार की हैं। सोमवर को भी मूर्तिशिल्पों को प्रदर्शित किया जाएगा।

अंतिम पड़ाव पर पहुंची कलाकृतियां
डॉक्युमेंटेशन टीम से रत्नप्रिया ने बताया कि आठ दिवसीय शिविर के सातवें दिन प्रत्येक कलाकार की कलाकृतियां अपने अंतिम पढ़ाव पर रहीं। प्रत्येक कलाकार एक अलग उर्जा के साथ काम कर रहा था। उन्होंने बताया कि सोमवार को होने वाली प्रदर्शनी कलाकारों के साथ ही सभी नगर वासियों के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। क्योंकि वास्तुकला संकाय में शैल्य कला की होनी वाली ये पहली शिविर और प्रदर्शनी है। जिसकी महत्ता कलाकारों में दिख रहे उत्साह से मापी जा सकती है, जिसके कारण हर कलाकार अपनी मूर्तिशिल्प को एक अलग रूप देने में लगा रहा। कुछ कलाकारों ने अपनी मूर्तियों में अन्य धातुओं का भी प्रयोग करके उसकी सुन्दरता को बढ़ाया। कुछ ने एक स्थान पर दो तरह के पत्थरों को मिश्रित कर अपनी मूर्तिशिल्प को आकर्षक बनाया। कलाकारों द्वारा किये जा रहे ये सभी प्रयोग अत्यन्त रोचक और महत्त्वपूर्ण रहे।



सोमवार को लगेगी प्रदर्शनी
को-ऑर्डिनेटर धीरज यादव ने बताया कि वास्तुकला संकाय के जिस परिसर में आठ दिवसीय शिविर चल रहा था। उसी स्थान पर सोमवार को सभी मूर्तिशिल्पों को प्रदर्शित किया जाएगा। 21 अक्टूबर को शाम चार बजे वास्तुकला एवं योजना संकाय परिसर में इस शिविर का समापन, मूर्तिशिल्पों का अवलोकन और पांच प्रदेशों से आए सभी समकालीन मूर्तिकारों को सम्मानित किया जाएगा। शिविर की क्यूरेटर डॉ. वंदना सहगल ने बताया कि कलाकारों को सम्मानित करने के लिए एकेटीयू के कुलपति प्रोफेसर जेपी पांडे, मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में मंडलायुक्त डॉ. रोशन जैकब एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार भी शिरकत करेंगे। साथ ही वरिष्ठ मूर्तिकार राजीव नयन पाण्डेय मौजूद रहेंगे।

Also Read