एकेटीयू : बीटेक में रिक्त सीटों के स्पेशल राउंड की हुई काउंसलिंग, सीटें आवंटित

UPT | एकेटीयू में बीटेक में रिक्त सीटों के स्पेशल राउंड की काउंसलिंग।

Oct 18, 2024 20:02

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से सम्बद्ध सरकारी एवं सरकारी स्ववित्त पोषित संस्थानों में खाली सीटों पर स्पेशल राउंड की काउंसलिंग में जेईई के तहत बीटेक एवं बीटेक बायोटेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए फिजिकल रिपोर्टिंग एवं सीट आवंटन शुक्रवार को हुआ। 

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) से सम्बद्ध सरकारी एवं सरकारी स्ववित्त पोषित संस्थानों में खाली सीटों पर स्पेशल राउंड की काउंसलिंग में जेईई के तहत बीटेक एवं बीटेक बायोटेक्नोलॉजी और एग्रीकल्चर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए फिजिकल रिपोर्टिंग एवं सीट आवंटन शुक्रवार को हुआ। 

च्वॉइस और उपलब्ध सीटों के अनुसार आवंटन 
काउंसिलिंग की व्यवस्था विवि के मुख्य भवन के चौथे तल पर की गयी थी। अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच, ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करने के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गये थे। पंजीकृत अभ्यर्थियों ने सबसे पहले ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करायी। इसके बाद उनके प्रमाण पत्रों की जांच की गयी। इसके बाद सीट आवंटन किया गया। अभ्यर्थियों की च्वॉइस और उपलब्ध सीटों के अनुसार आवंटन किया गया। 

 70 हजार के डिमांड ड्राफ्ट जमा कराए 
सीट आवंटन के बाद विभिन्न कॉलेज के बनाए गये 27 काउंटर पर अभ्यर्थियों ने रिपोर्ट किया। यहां भी उनके प्रमाण पत्रों की जांच की गयी। अभ्यर्थियों से 70 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट भी जमा कराया गया। समन्वयक प्रोफेसर ओपी सिंह के नेतृत्व में काउंसलिंग हुई। जबकि उप समन्वयक अभिषेक नागर, डॉ. पुष्कर त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों ने सहयोग प्रदान किया।



वैज्ञानिक लेखन शोधकर्ता के लिए जरूरी
लखनऊ विश्वविद्यालय के रसायन विज्ञान विभाग ने थिएम की मदद से वैज्ञानिक लेखन में आम कमियां विषय पर संश्लेषण विज्ञान अभिविन्यास कार्यशाला का आयोजन किया। विभागाध्यक्ष प्रो. अनिल मिश्रा ने बताया कि वैज्ञानिक लेखन हर शोधकर्ता की यात्रा का एक अनिवार्य हिस्सा है। हालांकि कई वैज्ञानिक और छात्र अक्सर उच्च गुणवत्ता वाली पांडुलिपियों का मसौदा तैयार करने के कार्य से चुनौती महसूस करते हैं। कार्यशाला का संचालन थिएम समूह में रसायन विज्ञान जर्नल के अधिग्रहण संपादक डॉ. रोहित भाटिया ने किया। प्रो. वीके शर्मा, डॉ. प्रियंका पांडेय, डॉ. नीरज कुमार मिश्रा समेत कई अन्य उपस्थित रहे।

Also Read