एकेटीयू : शैक्षिक कार्यों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग शुरू, एआई से तैयार होंगे क्वेश्चन पेपर

UPT | Aktu University Lucknow

Oct 04, 2024 18:30

एकेटीयू में नवंबर में होने वाली विशेष बैक परीक्षा के प्रश्नपत्र एआई से तैयार किए जाएंगे, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस नई व्यवस्था से एक ही प्रश्न को कई तरीकों से पूछा जा सकेगा, जिससे छात्रों के उत्तर भिन्न होंगे और नकल की संभावना घटेगी।

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने अपने शैक्षिक कार्यों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) का उपयोग करना शुरू कर दिया है। नवंबर में होने वाली विशेष बैक परीक्षा के प्रश्नपत्र एआई से तैयार किए जाएंगे, जिसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस नई व्यवस्था से एक ही प्रश्न को कई तरीकों से पूछा जा सकेगा, जिससे छात्रों के उत्तर भिन्न होंगे और नकल की संभावना घटेगी।

एआई यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित 
विश्वविद्यालय प्रशासन ने पहले ही इसे एआई यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित करने की योजना बनाई है, जिसकी शुरुआत इस विशेष बैक परीक्षा से हो रही है। ट्रायल प्रक्रिया चल रही है, हालांकि प्रश्नपत्र एआई से तैयार होंगे, फिर भी विशेषज्ञ शिक्षकों द्वारा मॉडरेशन की परंपरागत प्रक्रिया जारी रहेगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कुमार ने बताया की परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है, जो कि बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) पर आधारित होगी। परीक्षा पूरी तरह से ऑनलाइन आयोजित की जाएगी, जिससे नकल की संभावना न्यूनतम होगी और हर विद्यार्थी का उत्तर भिन्न होगा। ऑनलाइन परीक्षा से परिणाम भी जल्द घोषित किए जाएंगे, जिससे विद्यार्थियों का समय बचेगा और उनकी अध्ययन प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ेगी।



ऐसे तैयार होंगे प्रश्नपत्र 
कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि पहले एआई आधारित टूल से विषय का सिलेबस और पिछले वर्षों के परीक्षा प्रश्नपत्रों को रीड कराया जाता है। इसके बाद, सिलेबस को विभाजित कर एआई से सवाल और उनके उत्तर तैयार किए जाते हैं। इससे न केवल समय की बचत होगी, बल्कि किसी शिक्षक की प्रत्यक्ष भागीदारी भी नहीं होगी। चूंकि यह एमसीक्यू आधारित परीक्षा होगी, इसलिए विशेष सतर्कता भी बरती जा रही है।

बदलेगा प्रश्न पूछने का तरीका 
प्रो. पांडेय ने कहा कि कई वर्षों से एक ही तरह के प्रश्न पूछे जा रहे थे, लेकिन अब एआई से प्रश्नपत्र तैयार करने की प्रक्रिया से सवाल पूछने के तरीके में बदलाव किया जाएगा। एक ही सवाल को विभिन्न तरीकों से पूछा जा सकता है, जिससे विद्यार्थियों की समझने की क्षमता में सुधार होगा। एआई द्वारा तैयार प्रश्नों के विस्तृत हल भी दिए जा रहे हैं, जो शिक्षकों के लिए भी उपयोगी होंगे।

फाइनल ईयर छात्रों को मिलेगी राहत
कुलपति ने यह भी बताया कि अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए विशेष बैक परीक्षा अलग से आयोजित की जाएगी, जिससे उन पर अतिरिक्त दबाव नहीं रहेगा। पहले उन्हें नियमित परीक्षा और बैक पेपर दोनों का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब यह प्रक्रिया अधिक सरल और तेज होगी। लगभग 30 हजार छात्र इस विशेष बैक परीक्षा में शामिल होंगे। 12 दिनों के अन्दर परीक्षा पूरी की जाएगी। बैक परीक्षा पेपर के लिए 230 प्रश्नपत्र तैयार किए जाएंगे। परिणाम 10 दिनों के भीतर घोषित कर दिए जाएंगे।

Also Read