एकेटीयू सेंट्रल लाइब्रेरी में एक्सटर्नल मेंबरशिप फैसिलिटी शुरू : एक क्लिक पर मिलेंगी 38 हजार से अधिक ई-पुस्तकें

UPT | डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय

Oct 23, 2024 13:13

कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय केंद्रीय पुस्तकालय में बाहरी सदस्यता (एक्सटर्नल मेंबरशिप) की शुरुआत कर रहा है। ताकि पुस्तकालय की डिजिटल और भौतिक सुविधाओं का व्यापक उपयोग हो सके।

Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के केंद्रीय पुस्तकालय में अब बाहरी लोगों को भी सदस्यता प्रदान करने की योजना शुरू की जा रही है। विश्वविद्यालय ने इस पहल के तहत नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) की क्लब सदस्यता लेना अनिवार्य किया है, ताकि पुस्तकालय की डिजिटल और भौतिक सुविधाओं का व्यापक उपयोग हो सके।

अन्य संस्थानों के छात्रों को भी मिलेगा लाभ
कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय केंद्रीय पुस्तकालय में बाहरी सदस्यता (एक्सटर्नल मेंबरशिप) की शुरुआत कर रहा है। सबसे पहले यह सुविधा संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेजों के छात्रों को दी जाएगी। इसके बाद मैनेजमेंट, फार्मेसी और अन्य संस्थानों के छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा। यह योजना छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार की गई है।



लाइब्रेरी में उपलब्ध पुस्तकें 
कुलपति ने यह भी बताया कि विश्वविद्यालय के केंद्रीय पुस्तकालय में दस हजार से अधिक पुस्तकें उपलब्ध हैं, जिनमें विज्ञान, इंजीनियरिंग, नैनो टेक्नोलॉजी, साइबर सुरक्षा, मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे विषय शामिल हैं। इसके अलावा, 38 हजार से अधिक ई-बुक्स और 2,500 से अधिक प्रतिष्ठित ई-पत्रिकाएं भी उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग छात्र एक क्लिक पर कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगी सदस्यता 
पुस्तकालय की सुरक्षा और उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए सभी किताबों पर बारकोड लगाए जाएंगे। बाहरी सदस्यता प्राप्त करने वाले लोगों की एक यूनिक आईडी बनाई जाएगी। इस सदस्यता के लिए शुल्क का निर्धारण अभी होना बाकी है, जिसे जल्द ही घोषित किया जाएगा।

Also Read