Lucknow News : बसपा ने दूसरी लिस्ट जारी की, नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया

UPT | बसपा प्रमुख मायावती

Mar 24, 2024 19:57

बसपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी। दूसरी लिस्ट में नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है।

Lucknow News : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने रविवार को दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी। बसपा ने दूसरी लिस्ट शाम को जारी की है जिसमें नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है।

पहली लिस्ट में थे 16 उम्मीदवारों के नाम
पार्टी ने सुबह पहली लिस्ट जारी की थी जिसमें 16 उम्मीदवारों के नाम थे। दूसरी लिस्ट में हाथरस से हेमबाबू धनगर, मथुरा से कमल कांत उपमन्यू, आगरा से पूजा अमरोही, फतेहपुर सीकरी से राम निवास शर्मा, फिरोजाबाद से सतेंद्र जैन सौली, इटावा से सारिका सिंह बघेल, कानपुर से कुलदीप भदौरिया, कानपुर देहात की अकबरपुर सीट से राजेश कुमार द्विवेदी, जालौन से सुरेश चंद्र गौतम को अपना उम्मीदवार बनाया है।

ये भी पढ़ें-: बसपा ने जारी की 16 उम्मीदवारों की लिस्ट, मुस्लिम बहुल सीटों पर मुसलमानों को टिकट दिया

पहली सूची में जारी किए थे यहां के नाम
पार्टी ने अपनी पहली सूची में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनोर, नगीना (SC), मुरादाबाद, नगीना, रामपुर, संभल, अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में अमरोहा, मेरठ, बागपत , गौतमबुद्ध नगर , बुलन्दशहर (SC), आंवला और पीलीभीत से अपने उम्मीदवारों के नाम जारी किए थे। 

यूपी में 80 सीटों में चुनाव होगा
भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव  के लिए तारीखों की घोषणा की थी। आम चुनाव 19 अप्रैल को शुरू होंगे जबकि नतीजे 4 जून को घोषित होंगे।  देश भर में लोकसभा चुनाव 2024 सात चरणों में होंगे। गौरतलब है कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है। उससे पहले नये सदन का गठन होना है। उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीटों में चुनाव होगा। 

2019 में बसपा ने 10 सीटें हासिल की थीं
2019 के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विजयी हुई थी। राज्य में 62 सीटें, उसकी सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) को दो सीटें मिलीं। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 10 सीटें हासिल कीं, जबकि समाजवादी पार्टी (सपा  ने पांच सीटें जीतीं।  कांग्रेस पार्टी केवल एक सीट हासिल करने में सफल रही। 

Also Read