UP News : कई चिकित्सकों पर लापरवाही के मामले में कार्रवाई, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कही ये बात

UPT | उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक।

Jul 26, 2024 00:27

उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग में अपने स्तर पर की गई कार्रवाई को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानपुर देहात में झींझक के भोलेनगर में चल रहे अवैध नर्सिंग होम को छापा मारकर सीज कर दिया गया है।

Short Highlights
  • लखनऊ स्थित कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में उपकरण खरीद को 150 करोड़ की मंजूरी
  • पांच अस्पतालों में 258 नए पदों को मंजूरी
Lucknow News : उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने स्वास्थ्य महकमे में विभिन्न खामियों और लापरवाही के मामलों में कार्रवाई की है। ये एक्शन कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, गोरखपुर और सोनभद्र जनपद से जुड़े मामलों को लेकर किया गया है। उन्होंने मरीजों के स्वास्थ्य के साथ अन्य मामलों में किसी भी स्तर पर लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही है।

अवैध नर्सिंग होम को छापा मारकर किया सीज
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग में अपने स्तर पर की गई कार्रवाई को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कानपुर देहात में झींझक के भोलेनगर में चल रहे अवैध नर्सिंग होम को छापा मारकर सीज कर दिया गया है। शिकायत मिलने के बाद उपमुख्य चिकित्साधिकारी ने वहां अधिकारियों के साथ छापेमारी की थी। इस प्रकरण में नर्सिंग होम के संचालक के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। 

मरीज को गलत तरीके से लगाया मेडिकोलीगन 
इसके अलावा डॉ. राम मनोहर लोहिया चिकित्सालय, फर्रुखाबाद में तैनात आपातकालीन चिकित्साधिकारी डॉ. अभिषेक चतुर्वेदी पर गलत तरीके से मेडिकोलीगन किए जाने के मामले को भी संज्ञान में लिया गया है। इस प्रकरण में डॉ. चतुर्वेदी को तत्काल आरोप पत्र दिए जाने के निर्देश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को दिए गए हैं।

डॉक्टर पर प्राइवेट प्रैक्टिस करने पर कार्रवाई
उन्होंने बताया कि एक अन्य प्रकरण में सोनभद्र जिला संयुक्त चिकित्सालय में वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. माधुरी सिंह पर एक्शन लिया गया है। डॉ. माधुरी सिंह पर ड्यूटी में लापरवाही करने और प्राइवेट प्रैक्टिस करने का आरोप है। मामले के उजागर होने के बाद जांच में ये आरोप सही पाए गए हैं। इसके बाद दोषी वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. माधुरी सिंह की वेतनवृद्धि रोकते हुए परिनिंदा प्रविष्टि प्रदान किये जाने के निर्देश प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को दिये गए हैं।

लापरवाही पर जांच के आदेश
इसके अलावा जनपद गोरखपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पिपरौली में तैनात चिकित्साधिकारी डॉ. नीतू कुमारी और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कौड़िया में तैनात चिकित्साधिकारी डॉ. मनीष कुमार चौरसिया पर मरीजों से अभद्र व्यवहार करने, उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने और ड्यूटी में लापरवाही की शिकायतें सामने आई हैं। इस प्रकरण में विभागीय अनुशासनिक जांच के आदेश जारी किए गए हैं। इसके लिए मंडलीय अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण गोरखपुर को जांच अधिकारी बनाया गया है।

इन अस्पतालों में आधुनिक उपकरणों के लिए धनराशि जारी 
उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बताया कि प्रदेश सरकार स्वास्थ्य विभाग को लगातार अपग्रेड करने में जुटी है। नवनिर्मित अस्पतालों में नए पदों पर भर्ती का काम जारी है। इसके अलावा अस्पतालों को आधुनिक उपकरणों से भी लैस किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लखनऊ स्थित कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान में विभिन्न विभागों में आधुनिक उपकरण एवं संयत्र स्थापित किए जाने के लिए 150 करोड़ एवं स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, देवरिया में आधुनिक उपकरण एवं संयत्रों को स्थापित करने को 1.99 करोड़ रुपये एवं स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय, प्रतापगढ़ में आधुनिक उपकरण एवं संयत्रों को स्थापित किए जाने को दो करोड़ की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। 

इन अस्पतालों में नए पदों को मंजूरी
इसके साथ ही प्रदेश में नवनिर्मित 50 शैय्यायुक्त संयुक्त चिकित्सालय बांसी सिद्धार्थनगर, 50 शैय्यायुक्त संयुक्त चिकित्सालय बांसगांव गोरखपुर और 50 शैय्यायुक्त संयुक्त चिकित्सालय, विजय नगर डूडूहेडा गाजियाबाद को क्रियाशील करने के लिए इनमें नए पद सृजित किए गए हैं। इसके लिए प्रत्येक अस्पताल में 38 पदों के मुताबिक कुल 174 पदों और लखनऊ के नवनिर्मित 50 शैय्यायुक्त एमसीएच विंग गोसाईंगंज एवं काकोरी की स्थापना के लिए प्रति अस्पताल 42 पदों के हिसाब से कुल 84 पदों को सृजित किए जाने की मंजूरी दी गई है। 

Also Read