Lucknow News : गन्ना की शरदकालीन बुवाई के लिए ब्रीडर शीड आवंटित

UPT | गन्ना उत्पादन

Oct 25, 2024 17:53

प्रदेश के सभी गन्ना किसान अपने जिले के जिला गन्ना अधिकारी और ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक से सम्पर्क कर आवश्यकता अनुसार बीज प्राप्त कर सकते हैं।

Lucknow News : प्रदेश में गन्ना और चीनी उत्पादन बढ़ाने में सहायक अभिजनक बीज को अलग-अलग जनपद में बड़े पैमाने पर आवंटित किया गया है। प्रदेश के गन्ना एवं चीनी आयुक्त प्रभु एन. सिंह ने शुक्रवार को बताया कि शरदकालीन बुवाई वर्ष 2024-25 के लिए अभिजनक बीज गन्ना (ब्रीडर शीड) का प्रजातिवार गन्ना उत्पादक जिलों को आवंटन कर दिया गया है और परिक्षेत्रीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को वितरण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिये गये हैं। 

गन्ना किसान प्राप्त कर सकते हैं बीज
प्रदेश के सभी गन्ना किसान अपने जिले के जिला गन्ना अधिकारी और ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक से सम्पर्क कर आवश्यकता अनुसार बीज प्राप्त कर सकते हैं। गन्ना आयुक्त ने बताया कि शाहजहांपुर स्थित उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद के अधीन शोध परिक्षेत्रों, निजी व सहकारी चीनी मिल परिक्षेत्रों और कृषक परिक्षेत्रों पर उत्पादित ब्रीडर शीड शरदकालीन बुवाई हेतु आवंटित कर गन्ना बीज का अधिष्ठापन सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देश जारी किये गये हैं। 



किस परिक्षेत्र को मिला कितना कुंतल बीज
उन्होंने बताया कि शरदकालीन बुवाई के लिए सहारनपुर परिक्षेत्र को 7342 कुंतल, मेरठ परिक्षेत्र को 5617 कुंतल, मुरादाबाद परिक्षेत्र को 8578 कुंतल, बरेली परिक्षेत्र को 11368 कुंतल, लखनऊ परिक्षेत्र को 12239 कुंतल, अयोध्या परिक्षेत्र को 1990 कुंतल, देवीपाटन परिक्षेत्र को 4912 कुंतल, गोरखपुर परिक्षेत्र को 4771 कुंतल और देवरिया परिक्षेत्र को 4688 कुंतल बीज गन्ना का आवंटन किया गया है।

प्रदेश का गन्ना एवं चीनी उत्पादन बढ़ेगा
गन्ना आयुक्त ने बताया कि बताया कि वितरित अभिजनक बीज गन्ना से त्रिस्तरीय बीज उत्पादन कार्यक्रम के अन्तर्गत किसानों के खेत पर आधार पौधशालायें स्थापित होंगी और आगामी गन्ना बुवाई के लिए स्वस्थ एवं रोग रहित बीज गन्ना की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। जिससे प्रदेश का गन्ना एवं चीनी उत्पादन बढ़ेगा।

Also Read