BSP candidate : बसपा ने जारी की 16 उम्मीदवारों की लिस्ट, मुस्लिम बहुल सीटों पर मुसलमानों को टिकट दिया

UPT | मायावती

Mar 24, 2024 19:59

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बहुजन समाज पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नामों वाली लिस्ट को जारी कर दिया है।

Lucknow News : मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को अपने 16 उम्मीदवारों के नाम जारी किए। बसपा ने मुस्लिम बहुल सीटों पर मुसलमानों को टिकट दिया। बसपा सुप्रीमो मायावती ने रविवार को पहली सूची जारी की है, जिसमें सहारनपुर से माजिद अली, कैराना से श्रीपाल सिंह,मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति, बिजनौर से विजेन्द्र सिंह, नगीना (SC) सुरेन्द्र पाल सिंह, मुरादाबाद से मोहम्मद इरफान सैफी हैं।

गौतमबुद्ध नगर से राजेन्द्र सिंह सोलंकी को बनाया उम्मीदवार 
वहीं रामपुर से जीशान खां, सम्भल से शौलत अली, अमरोहा से मुजाहिद हुसैन, मेरठ से देववृत्त त्यागी, बागपत से प्रवीण बंसल, गौतमबुद्ध नगर से राजेन्द्र सिंह सोलंकी, बुलन्दशहर (SC) से गिरीश चन्द्र जाटव, आंवला से आबिद अली, पीलीभीत से अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू को तो शाहजहांपुर से डा. दोदराम वर्मा को उम्मीदवार बनाया गया है।    बसपा ने 2019 में सहारनपुर सीट जीती थी
मायावती ने सहारनपुर से माजिद अली को मैदान में उतारा है। कांग्रेस ने इस सीट पर इमरान मसूद को मैदान में उतारा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में सहारनपुर सीट बसपा ने जीती थी। बसपा तब समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन में थी। मुरादाबाद से बीएसपी का टिकट मोहम्मद इरफान सैफी को दिया गया है, जबकि समाजवादी पार्टी ने एसटी हसन को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2019 के चुनाव में हसन ने सपा से जीत हासिल की थी। इसके साथ ही बसपा ने जीशान खान को रामपुर से उम्मीदवार बनाया है। सपा ने अभी तक यहां अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में आजम खान ने यहां से जीत हासिल की थी लेकिन उसके बाद हुए उपचुनाव में बीजेपी ने यह सीट समाजवादी पार्टी से छीन ली। 

संभल सीट पर सपा ने जीत हासिल की थी
वहीं बसपा ने संभल से शौलत अली को अपना उम्मीदवार बनाया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में संभल सीट पर समाजवादी पार्टी के शफीकुर रहमान ने जीत हासिल की थी। अब रहमान के निधन के बाद उनके पोते जिया उर रहमान सपा के उम्मीदवार हैं। अमरोहा से बसपा प्रत्याशी मुजाहिद हुसैन होंगे। कांग्रेस ने इस सीट पर दानिश अली को अपना उम्मीदवार बनाया है। दानिश अली ने 2019 का लोकसभा चुनाव बसपा के टिकट पर जीता था। हाल ही में दानिश अली कांग्रेस में शामिल हुए थे। मायावती ने अनीस अहमद खान को पीलीभीत से उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी ने यहां भगवत सिंह गंगवार को उम्मीदवार बनाया है।

5 घंटे के अंदर दूसरी लिस्ट भी जारी
बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने रविवार को दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी। बसपा ने दूसरी लिस्ट शाम को जारी की है जिसमें नौ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। दूसरी लिस्ट में हाथरस से हेमबाबू धनगर, मथुरा से कमल कांत उपमन्यू, आगरा से पूजा अमरोही, फतेहपुर सीकरी से राम निवास शर्मा, फिरोजाबाद से सतेंद्र जैन सौली, इटावा से सारिका सिंह बघेल, कानपुर से कुलदीप भदौरिया, कानपुर देहात की अकबरपुर सीट से राजेश कुमार द्विवेदी, जालौन से सुरेश चंद्र गौतम को अपना उम्मीदवार बनाया है। दूसरी लिस्ट से संबंधित खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Also Read