Sant Kabir Nagar News: कबीर महोत्सव में मुख्यमंत्री योगी बोले, तीसरी बार मोदी को सौंपिए कुर्सी, भारत बनेगा तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था 

UPT | सीएम जोड़ों को आशीर्वाद देते हुए

Feb 04, 2024 00:20

पीएम मोदी के नेतृत्व में नए भारत में 140 करोड़ लोगों का गौरव बढ़ा है। शक्तिशाली होने पर देश समर्थ होता है। समर्थ होने से समृद्धि आने लगती है। इस समृद्धि को देखते हुए भारत आज दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है...

Short Highlights
  • 360 करोड़ की 114 विकास परियोजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी उठाया लुत्फ
  • संत कबीर स्थली पर 600 जोड़ों का हुआ सामूहिक विवाह, सीएम योगी ने दिया आशीर्वाद
Sant Kabir Nagar News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मगहर कबीर महोत्सव-2024 के समापन समारोह में पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश बदल रहा है। पीएम मोदी के नेतृत्व में नए भारत में 140 करोड़ लोगों का गौरव बढ़ा है। शक्तिशाली होने पर देश समर्थ होता है। समर्थ होने से समृद्धि आने लगती है। इस समृद्धि को देखते हुए भारत आज दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बना है। सीएम ने आह्वान किया कि 2024 में मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की कुर्सी सौंपिए, भारत तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा। 

सीएम ने 600 जोड़ों को दिया आशीर्वाद 
सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को मगहर कबीर महोत्सव-2024 के समापन समारोह में पहुंचे। यहां उन्होंने 360 करोड़ की 114 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास किया। संत कबीर स्थली पर 600 जोड़ों के सामूहिक विवाह में पहुंचे सीएम ने उन्हें आशीर्वाद भी दिया। सीएम ने बटन दबाकर इंटीग्रेटेड कमांड व कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) का शुभारंभ भी किया। सीएम ने सुप्रसिद्ध गायिका स्वाति मिश्रा के भजन के साथ अन्य कार्यक्रमों को भी देखा। 

कबीर के चमत्कार ने जनपद को बनाया स्वर्णमयी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कबीर के बगैर मगहर सचमुच नरक है। मध्यकाल के इस महान संत ने इस चुनौती को कबूल किया था, जब मगहर के बारे में मान्यता थी कि यहां जाने पर नरक मिलता है। यह बंजड़ क्षेत्र था। यहां की मिट्टी नमकीन और पानी खारा था, लेकिन उनके चमत्कार ने इसे स्वर्णमयी बना दिया। यहां पवित्र आमी नदी बह रही है। जैसी फसलें सब जगह होती हैं, वैसे ही यहां भी होती हैं। यहां का पानी मीठा हो गया और संत कबीर के चमत्कार से यह जनपद चमत्कृत हो गया। कबीर महोत्सव यहां की पहचान है। 

सुरक्षा को प्राथमिकता नहीं देते तो न निवेश होता, न विकास
सीएम ने कहा कि यूपी में सुरक्षा को प्राथमिकता नहीं दी होती यूपीवासियों के समक्ष 2017 के पहले जैसा पहचान का संकट होता। तब न निवेश होता और न ही विकास। हम सभी पहचान के लिए मोहताज होते। जनता ने भूमिका का निर्वहन किया। डबल इंजन की सरकार आई तो सुरक्षा का बेहतर वातावरण मिला। उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीरामलला के भव्य मंदिर बनने के उपरांत संतकबीर नगर आने पर 360 करोड़ की परियोजना के लोकार्पण-शिलान्यास का अवसर प्राप्त हुआ है। इनमें सुरक्षा, पर्यटन व आम नागरिक से जुड़ी शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल आदि से जुड़ी योजनाएं हैं, जो जीवन में व्यापक परिवर्तन का कारक बनती है। यह महत्वपूर्ण क्षण है, जब तकनीक का उपयोग करते हुए हम लोग हर नागरिक को सुरक्षा की गारंटी दे सकते हैं। 

सीएम ने ली चुटकी, मैं बिना बुलाए शादी में बन गया मेहमान 
सीएम ने उद्बोधन के दौरान खूब चुटकी भी ली। बोले-मैं देख रहा था कि सामूहिक विवाह में एक गोरखपुर का भी लड़का है। मैंने कहा कि तुमने अपना कार्ड नहीं दिया, लेकिन सरकार की योजना मुझे यहां खींच लाई। मैं बिना बुलाए मेहमान आपकी शादी में शामिल हो गया। सीएम ने पूछा कि किसी की बारात में इतनी संख्या आती है। मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, विधायक, अफसर समेत समाज का हर तबका भी हैं। इतनी भीड़ मैंने बरात में देखी ही नहीं है, लेकिन सामूहिक विवाह योजना के माध्यम से इन गरीब बालिकाओं के शादी-विवाह के कार्यक्रम पर ईश्वर- संत कबीर की कृपा और डबल इंजन सरकार का प्रभाव है। कबीर महोत्सव के अवसर पर मगहर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत दहेज मुक्त 600 बालक-बालिकाएं दांपत्य जीवन में जुड़ रही हैं। हर जोड़े पर सरकार 51 हजार रुपये खर्च कर रही है।

प्रभारी मंत्री, सांसद समेत कई रहे मौजूद 
इस अवसर पर प्रभारी मंत्री विजयलक्ष्मी गौतम, संतकबीर नगर के सांसद इंजी. प्रवीण निषाद, विधायक अंकुर राज तिवारी, घनघटा विधायक गणेश चंद्र चौहान, मेंहदावल विधायक अनिल त्रिपाठी, पूर्व सांसद इंद्रजीत मिश्र, अष्टभुजा शुक्ला, पूर्व विधायक राकेश सिंह बघेल, भाजपा जिलाध्यक्ष जगदंबा श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे। 

Also Read