Lucknow News : खराब मौसम में भी नौकरी की चाह ने किया मजबूर, अलीगंज ITI पहुचे हज़ारों की संख्या में मजदूर

UPT | हज़ारों की संख्या में मजदूर

Mar 03, 2024 14:58

इजराइल में नौकरी पाने की चाहत लेकर हजारों की संख्या में मजदूर रविवार को लखनऊ के अलीगंज स्थित आईटीआई के गेट पर पहुंचे। बेरोजगारी और...

Lucknow News : इजराइल में नौकरी पाने की चाहत लेकर हजारों की संख्या में मजदूर रविवार को लखनऊ के अलीगंज स्थित आईटीआई के गेट पर पहुंचे। बेरोजगारी और काम मजदूरी से घर जब नहीं चल पा रहा तो मजदूर मजबूर होकर विदेश में भी काम करने को तैयार हो रहे हैं।

स्किल टेस्ट देने पहुंचे मजदूर
भले ही बीते दो दिनों से मौसम खराब है और तेज बारिश भी हो रही है बावजूद इसके प्रदेश भर से अलग-अलग जिलों के मजदूर सेकंड फेज़ के टेस्ट को देने बड़ी संख्या में अलीगंज स्थित आईटीआई पहुंचे हैं। पहले चरण में हुए स्किल टेस्ट के बाद 5 हज़ार 87 मजदूरों का चयन किया गया। वहीं अब दूसरे चरण के टेस्ट के बाद चार कैटेगरी के 5 हज़ार मजदूरों का चयन किया जाना है।

इन कैटेगरी के मजदूरों का हो रहा चयन
मजदूरों के चयन के लिए इसराइल से खास डेलिगेशन राजधानी लखनऊ पहुंचा है जो उनका स्किल टेस्ट कर रहा है बताते चलें द्वितीय चरण में चार कैटेगरी में मजदूरों का चयन किया जाएगा। जिसमें शटरिंग का काम करने वाले कारपेंटर, प्लास्टर का काम करने वाले राजमिस्त्री, आयरन बेंडिंग और टाइल लगाने वाले मिस्त्री शामिल है। भले ही द्वितीय चरण का चयन चार कैटेगरी में किया जा रहा हो लेकिन बावजूद इसके प्रदेश भर से अन्य काम करने वाले मजदूर भी नौकरी की आस में लखनऊ पहुंचे हैं।

ज़िले वार हो रहा ट्रायल
अलीगंज स्थित आईटीआई में मजदूरों की बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए आईटीआई प्रबंधन द्वारा जिलेवार स्किल टेस्ट कराया जा रहा है जिससे एक साथ अधिक भीड़ इकट्ठा ना हो सके इसी क्रम में रविवार को उन्नाव, रायबरेली, गोरखपुर, देवरिया, मिर्जापुर और सुल्तानपुर के श्रमिकों का स्किल टेस्ट किया गया।

Also Read