Ganga Express Way : दिसंबर तक तैयार हो जाएगा गंगा एक्सप्रेस-वे, कुंभ से पहले रफ्तार भरेंगी गाड़ियां

UPT | Symbolic Image

Jun 25, 2024 17:33

प्रयागराज में आगामी जनवरी महीने में होने वाले महाकुंभ के तैयारी में तेजी से काम हो रहा है। शासन स्तर पर सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके साथ ही मेरठ...

Lucknow News : प्रयागराज में आगामी जनवरी महीने में होने वाले महाकुंभ के तैयारी में तेजी से काम हो रहा है। शासन स्तर पर सुरक्षा इंतजाम को लेकर भी सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। इसके साथ ही मेरठ से प्रयागराज तक बनने वाले गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी तेजी से चल रहा है। यूपीडा के अधिकारियों के अनुसार इस वर्ष के दिसंबर महीने तक इस एक्सप्रेस-वे पर यातायात शुरू हो जाने की संभावना है। इस सम्बंध में औद्योगिक मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी’ के दिशा-निर्देशन में यूपीडा के अधिकारी लगातार स्थलीय निरीक्षण कर रहे हैं और निर्माण कार्य की प्रगति पर नजर रख रहे हैं।


कुंभ जाना होगा आसान
जनवरी 2025 में होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों में एक महत्वपूर्ण कदम उत्तर प्रदेश में उठाया गया है। इस अवसर पर राजधानी दिल्ली से यमुना एक्सप्रेस-वे के माध्यम से पूर्वांचल और आगरा–लखनऊ एक्सप्रेस-वे से भी जुड़ेगा। इसके माध्यम से महाकुंभ में श्रद्धालुओं व अन्य यात्रियों को अधिक सहूलत मिलेगी। यह नई एक्सप्रेस-वे गंगा एक्सप्रेस-वे के रूप में भी जानी जाएगी। जो उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विशेष फायदे लाएगी। यह योजना गांवों और शहरों को गंगा के किनारे से जोड़ेगी, अदान-प्रदान को तेज़ करेगी और इन क्षेत्रों की आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करेगी।

6 से 8 घंटे में तय होगा सफर
मंत्री नंदी ने बताया कि इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से मेरठ से प्रयागराज तक का सफर केवल 6 से 8 घंटे में पूरा होगा। जो वर्तमान में 10 से 12 घंटे लगता है। इसके साथ ही गंगा एक्सप्रेस-वे के किनारे में 150 हेक्टेयर क्षेत्रफल में मेरठ, हापुड़, बरेली, मुरादाबाद, हरदोई, लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज में औद्योगिक गलियारा और लॉजिस्टिक हब वेयरहाउस बनाए जा रहे हैं।

Also Read