लखनऊ से बड़ी खबर : एयरपोर्ट से पकड़ा गया 68 लाख रुपये का सोना, इस तरह छिपाकर बैंकॉक से लाया था

UPT | लखनऊ एयरपोर्ट से पकड़ा गया सोना।

Aug 27, 2024 00:04

एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि फ्लाइट नंबर FD146 बैंकॉक से आई थी। यात्री अपनी जींस के अंदर गोल्ड का पेस्ट छिपाकर बैंकॉक से लखनऊ पहुंचा था। यात्री ने जींस के बेल्ट में नीले रंग के कपड़े में पेस्ट के रूप में सोना छिपाया था।

Lucknow News : लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बैंकॉक से आए यात्री के पास से 68 लाख रुपये का सोना पकड़ा गया है। कस्टम अधिकारियों को शक हुआ तो यात्री को रोका। चेकिंग की तो यात्री के जींस के बेल्ट से सोना बरामद किया। यात्री से पूछताछ के दौरान वह सोने से संबंधित कोई जानकारी नहीं दे सका और ना ही कोई कागजात प्रस्तुत कर सका। कस्टम अधिकारी यात्री को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रहे हैं। यात्री गोरखपुर का रहने वाला बताया जा रहा है।

एयरपोर्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि फ्लाइट नंबर FD146 बैंकॉक से आई थी। यात्री अपनी जींस के अंदर गोल्ड का पेस्ट छिपाकर बैंकॉक से लखनऊ पहुंचा था। यात्री ने जींस के बेल्ट में नीले रंग के कपड़े में पेस्ट के रूप में सोना छिपाया था। इसके साथ ही ऊपर नीले रंग के कपड़े से सिलाई कर दिया था। जिससे कि वह पकड़ में न आए। कस्टम विभाग के अनुसार पकड़े गए सोने का वजन लगभग 931 ग्राम है, जिसकी मौजूदा समय में बाजार में कीमत 68 लाख 42 हजार 850 रुपये बताई जा रही है। लखनऊ एयरपोर्ट पर तैनात कस्टम विभाग के अधिकारियों ने यात्री को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रहे हैं। सोने को सीमा शुल्क अधिनियम के तहत जब्त कर लिया गया है।
इस तरह रही है तस्करी

एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक, भारत में ज्यादातर सोना सऊदी, मस्कट, दुबई, बैंकॉक से आ रहा है। हाल ही में कुछ सोना पकड़ा गया जो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की रिफाइनरी का था। तस्कर ज्यादातर सोना म्यांमार के रास्ते बांग्लादेश होते हुए सड़क मार्ग से लेकर आ रहे हैं। यह सोना यूपी से होकर दूसरे राज्यों तक जाता है।  अधिकारियों का कहना है कि इतनी कड़ी चौकसी के बावजूद महज 10 से 15 फीसदी सोना ही पकड़ में आता है।

बता दें कि हाल ही में बैंकॉक से आए फ्लाइट की चेकिंग के दौरान डीआरआई की टीम ने लगभग 3.96 करोड़ रुपये का सोना पकड़ा था। साथ ही लखनऊ एयरपोर्ट पर कार्यरत एयरलाइंस के सिक्योरिटी सुपरवाइजर को भी सोने की तस्करी में लिप्त होने पर पकड़ा था। इसके बावजूद फिर तस्कर बैंकॉक से बड़ी मात्रा में सोना लेकर लखनऊ पहुंच गया। हालांकि इस बार भी तस्कर पकड़े गए।

एयरपोर्ट प्रशासन से जुड़े एक अफसर ने बताया कि मौजूदा समय में लखनऊ एयरपोर्ट पर जितने यात्रियों का आना-जाना है, उसके हिसाब से कस्टम विभाग के पास मैन पावर नहीं है। अधिकारी से लेकर कर्मचारी तक कम हैं। ऐसे में कई बार चाहते हुए भी उतनी सक्रियता नहीं हो पाती है। अधिकारी ने नाम न छापने के शर्त पर बताया कि इंस्पेक्टर और स्पेशल टीम की संख्या बढ़ाए बिना तस्करों के गैंग को पूरी तरह से नहीं रोका जा सकता है। हालांकि विभाग ने सक्रियता दिखाई है। हर महीने करीब 3 करोड़ रुपये से ज्यादा की तस्करी को रोका जा रहा है।

Also Read