Hardoi News : झाड़ियां में पड़ी मिली नवजात बच्ची, चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने किया रेस्क्यू

UPT | अस्पताल में भर्ती बच्ची

Oct 09, 2024 19:25

उत्तर प्रदेश के हरदोई के कछौना थाना क्षेत्र के गढ़ी गांव में बुधवार सुबह नवजात बच्ची झोले में झाड़ियों में पड़ी मिली। सुबह गांव के एक शख्स....

Short Highlights
  • चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने किया रेस्क्यू
  • बच्ची को डॉक्टरों की देखरेख में कराया गया भर्ती 
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई के कछौना थाना क्षेत्र के गढ़ी गांव में बुधवार सुबह नवजात बच्ची झोले में झाड़ियों में पड़ी मिली। सुबह गांव के एक शख्स की नजर जब उस झोले पर पड़ी, तो उसने अंदर देखा कि एक नवजात बच्ची पड़ी हुई थी। आनन-फानन में उसने चाइल्ड हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर कॉल करके सूचना दी।
  नवजात बच्ची का चाइल्ड हेल्पलाइन टीम ने किया रेस्क्यू  चाइल्ड हेल्पलाइन के समन्वयक अनूप तिवारी ने तुरंत कछौना पुलिस से संपर्क किया। पुलिस और हेल्पलाइन की टीम ने मौके पर पहुंचकर नवजात को रेस्क्यू किया और उसे कछौना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में भर्ती कराया। बच्ची की हालत गंभीर देखते हुए उसे जिला मुख्यालय के महिला अस्पताल के NICU में रेफर किया गया है, जहां उसका इलाज चल रहा है।   बच्ची को डॉक्टरों की देखरेख में कराया गया भर्ती  चाइल्ड हेल्पलाइन के समन्वयक अनूप तिवारी ने कहा कि बच्ची की हालत नाजुक है और उसे बेहतर इलाज मिल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि अगर किसी को नवजात बच्चा छोड़ना हो, तो उसे झाड़ियों या कहीं और फेंकने के बजाय सरेंडर की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। इसके लिए चाइल्ड हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 1098 पर संपर्क किया जा सकता है।   गांव के लोग बच्ची की सलामती की कर रहे दुआ  बच्ची के ठीक होने के बाद उसे बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा और आगे की कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इस घटना के बाद इलाके में सनसनी फैल गई है और लोग बच्ची की सलामती की दुआ कर रहे हैं। अनूप तिवारी ने लोगों से अपील की किसी भी नवजात को ऐसी स्थिति में फेंकने के बजाय, उसकी सही तरीके से देखभाल के लिए हेल्पलाइन का सहारा लिया जाए।

Also Read