हरदोई के स्कूल में निकला सांप : एशिया का सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर का सर्प मित्र ने किया रेस्क्यू

UPT | रसेल वाइपर को जंगल में छोड़ा गया।

Jul 08, 2024 00:36

सर्प मित्र शैलेंद्र बताते हैं कि उक्त सर्प को रेंज परिसर लाकर कामीपुर के जंगल में अपने प्राकृतिक वास में छोड़ दिया गया। बताते चलें रसेल वाईपर वन्य जीव अधिनियम 1972 की अनुसूची का एक जानवर है...

Short Highlights
  • हरदोई पिपरी प्राथमिक विद्यालय में निकला जहरीला सांप
  • अचानक सांप निकालने की घटना से स्कूल में मचा हड़कंप
  • वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर रसेल वाइपर को जंगल में छोड़ा
Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में इन दिनों तेज मूसलाधार बारिश हो रही है। ऐसे में हरदोई के एक प्राथमिक विद्यालय में सर्प निकलने की घटना हुई है। सर्प निकलने की घटना सुनते ही स्कूल स्टॉफ समेत बच्चों में हड़कंप मच गया। घटना की सूचना वन विभाग को दी गई। मौके पर सर्प मित्र के साथ पहुंची। वन विभाग की टीम ने सर्प का रेस्क्यू करने के बाद उसे जंगलों में छोड़ दिया है।

एशिया का सबसे जहरीला सर्प
हरदोई जिले के वन क्षेत्र कछौना के अंतर्गत कोथावां ब्लॉक के पिपरी के प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों ने वन विभाग को सूचना दी कि विद्यालय में अजगर सर्प आ गया है। सूचना मिलते ही वन रेंज कछौना की टीम व सर्पमित्र कुलदीप मौके पर पहुंच गए। टीम को देखने पर पता चला कि उक्त सर्प एशिया का सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर है। यदि यह सांप किसी को काट ले तो बचना मुश्किल होता है, क्योंकि ये सर्प हीमोटोक्सिक होते हैं। अजगर की तरह ये सर्प शरीर में काफी बड़े दिखते हैं तथा दोनों के शरीर पर कुछ गोलाकार या अंडाकार संरचना बनी होती है, इसलिए कुछ लोग अजगर समझकर पकड़ लेते हैं। अजगर विषैला नहीं होता जबकि रसेल वाईपर सर्प अत्यधिक विषैला सर्प है।

रेस्क्यू कर कामीपुर के जंगलों में गया छोड़ा
सर्प मित्र शैलेंद्र बताते हैं कि उक्त सर्प को रेंज परिसर लाकर कामीपुर के जंगल में अपने प्राकृतिक वास में छोड़ दिया गया। बताते चलें रसेल वाईपर वन्य जीव अधिनियम 1972 की अनुसूची का एक जानवर है, जिसको मारने पर 7 वर्ष की कैद और 5 लाख तक जुर्माना हो सकता है।

Also Read