Lucknow News : अचानक हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की बढ़ रही घटनाओं ने लोगों को डराया 

UPT | हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट से रुक रही सांसें

Feb 02, 2024 19:37

उत्तर प्रदेश टाइम्स ने ऐसी पीजीआई के कार्डियोलॉजी हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉ आदित्य कपूर से बातचीत किया जिसमें उन्होंने समस्याओं के बारे में जानकारी दी देखें खास रिपोर्ट...

Short Highlights
  • हार्ट अटैक होने पर मिल जाता है समय, कार्डियक अरेस्ट में तुरंत हो जाती है मौत 
     
Lucknow News : सोशल मीडिया और मीडिया पर ऐसे वीडियो ज्यादा वायरल हो रहे हैं जिसमें देखा जा सकता है कि व्यक्ति को अचानक हार्ट अटैक क्या कार्डियक अरेस्ट हुआ और उसकी मृत्यु हो गई। हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की समस्याएं युवाओं में ज्यादा बढ़ गई है। उत्तर प्रदेश टाइम्स ने ऐसी पीजीआई के कार्डियोलॉजी हेड ऑफ द डिपार्टमेंट डॉ आदित्य कपूर से बातचीत किया जिसमें उन्होंने समस्याओं के बारे में जानकारी दी देखें खास रिपोर्ट..

समय पर सीपीआर मिलना जरुरी 
डॉ आदित्य कपूर ने बताया कि उम्र दराज व्यक्तियों के साथ-साथ युवाओं में भी हार्ट अटैक और कार्डियोलॉजिस्ट की घटनाएं बढ़ रही है जिनके वीडियो भी सोशल मीडिया पर अक्सर वायरल हो जाते हैं। डॉक्टर कपूर ने बताया कि हार्ट अटैक और कार्डियोलॉजिस्ट दोनों ही अलग-अलग चीज हैं। हार्ट अटैक में व्यक्ति को कुछ समय मिल जाता है जिससे वह अस्पताल पहुंच सके लेकिन कार्डियक अरेस्ट में समय मिलने की संभावना शून्य होती है। ऐसे में लोगों को सीपीआर देने के लिए जागरूक किया जा रहा है क्योंकि जब व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट होता है तो वह व्यक्ति इस स्थान पर कॉलेप्स कर जाता है। अगर उसे सही समय पर सीपीआर नहीं दिया गया तो उसकी मृत्यु हो जाती है। 

खानपान का रखें ध्यान
डा. आदित्य कपूर ने बताया कि आमतौर पर हम अपने खान-पान का ध्यान सही तरीके से नहीं रखते हैं जबकि हमें तली-भुनी चीजों को अवॉइड करना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि फ्रूट्स का इस्तेमाल हम उचित मात्रा में जरूर करें। वहीं शरीर में पानी की भी कमी नहीं होनी चाहिए । डा.कपूर ने बताया कि खानपान के साथ-साथ हमें अपनी आदत में व्यायाम को भी लाना होगा जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सके। 

कम करना होगा स्क्रीन टाइम
डा.आदित्य कपूर ने बताया कि सोशल मीडिया लोग अब ज्यादा समय बिता रहे हैं। लोगों को अपने लिए समय निकालना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि लोग तनाव मुक्त रहे। 

Also Read