लखनऊ एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा टला : एयर इंडिया की फ्लाइट रनवे से लाई गई वापस, जानिए वजह

UPT | Chaudhary Charan Singh International Airport

Oct 06, 2024 17:22

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर र​विवार को बड़ा विमान हादसा टल गया। एयर इंडिया की फ्लाइट AI 432, जो लखनऊ से दिल्ली जाने वाली थी, को उड़ान भरने के ठीक पहले रनवे से वापस लाया गया।

Lucknow News : चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर र​विवार को बड़ा विमान हादसा टल गया। लखनऊ से दिल्ली जाने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट (AI 432) को तकनीकी खराबी के कारण उड़ान भरने के ठीक पहले रनवे से वापस लाया गया। इस दौरान एकदम से झटका लगने पर यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। प्लेन से बाहर निकलने के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली।   

इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान रोका गया
विमान रनवे पर टेक-ऑफ के लिए तैयार हुआ। पायलट को कॉकपिट में एक तकनीकी खराबी का संकेत मिला। विमान के इंजन में अनियमित आवाज सुनाई दी। जिसके बाद पायलट ने तुरंत इमरजेंसी प्रोटोकॉल को लागू किया। सतर्क विमान चालक दल ने त्वरित निर्णय लेते हुए इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक दिया, जिससे एक संभावित दुर्घटना टल गई।



हवा का झोंका बना कारण
एयर इंडिया के अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का आंकलन किया और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। एयरपोर्ट प्रवक्ता के अनुसार, तेज हवा के अचानक झोंकों के कारण पायलट को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिसके चलते विमान को अस्थायी रूप से रोका गया था। प्रवक्ता ने यह भी स्पष्ट किया कि विमान में कोई तकनीकी समस्या नहीं है और थोड़ी देर में इसे टेक ऑफ कराया जाएगा।

मैन्युअल तरीके से बना पड़ा बोर्डिंग  
इंडिगो एयरलाइंस के सर्वर में तकनीकी खराबी का असर लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी देखने को मिला। इस समस्या के चलते कल 28 उड़ानें करीब साढ़े तीन घंटे तक देरी से रवाना हुईं, जिससे 12 हजार से ज्यादा यात्री प्रभावित हुए। स्थिति इतनी गंभीर हो गई कि एयरपोर्ट स्टाफ को मैन्युअल तरीके से बोर्डिंग पास जारी करने पड़े।

एयरलाइंस को हुआ इतना नुकसान
लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट से इंडिगो की रोजाना 72 उड़ानें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद के लिए संचालित होती हैं। सर्वर की इस समस्या के कारण आने वाले दिनों की लगभग पांच हजार दो सौ टिकटों की बुकिंग प्रभावित हुई, जिससे एयरलाइंस को करीब 2.60 करोड़ रुपये का अनुमानित नुकसान हुआ है। ट्रैवल एजेंसियों के अनुसार, इस तकनीकी खराबी के चलते अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिंग उड़ानों की बुकिंग भी बाधित रही। काउंटरों पर बोर्डिंग पास बनाने में हुई देरी से यात्रियों को लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ा। टर्मिनल में भीड़ इतनी बढ़ गई थी कि यात्रियों को बैठने तक की जगह नहीं मिल पाई, जिससे हवाई अड्डे पर अव्यवस्था का माहौल बन गया।

Also Read