कांवड़ियों पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाएगी यूपी सरकार : मुख्य सचिव ने दिए निर्देश, कांवड़ शिविरों और मार्ग की सफाई पर रखा जाएगा विशेष ध्यान 

UPT | कांवड़ियों पर होगी पुष्प वर्षा

Jul 07, 2024 08:57

कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा भी करेगी। 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर शनिवार को अधिकारियों द्वारा ये जानकारी दी गई है। दरअसल, यात्रा से पहले उत्तर प्रदेश सरकार...

Short Highlights
  • यूपी सरकार कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा कराएगी
  • मार्गों पर साफ-सफाई रहेगी
  • अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए हैं
Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार आगामी कांवड़ यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से निगरानी रखेगी और कांवड़ियों पर पुष्प वर्षा भी करेगी। 22 जुलाई से शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर शनिवार को अधिकारियों द्वारा ये जानकारी दी गई है। दरअसल, यात्रा से पहले उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने मेरठ मंडल आयुक्त सभागार में विभिन्न राज्यों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिसमें मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़  और मुरादाबाद मंडल के वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के अधिकारी भी शामिल थे।

कांवड़ियों पर बरसाए जाएंगे फूल
इस समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव ने कहा कि पूरी यात्रा पर हेलीकॉप्टर से नजर रखी जाएगी और कांवड़ियों पर पिछले वर्षों की तरह पुष्प वर्षा की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कांवड़ियों के प्रति अच्छा व्यवहार बनाए रखा जाना चाहिए और यात्रा को सुरक्षित रूप से संपन्न करना सरकार की प्राथमिकता है।

मार्ग पर साफ-सफाई का विशेष ध्यान
मनोज कुमार सिंह ने यह भी कहा कि कांवड़ शिविरों और मार्ग की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाएगा और यात्रा को पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त बनाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा, लोक निर्माण विभाग, एनएचएआई के अधिकारी को भी यह निर्देश दिया गया है कि वे सुनिश्चित करें कि पूरा कांवड़ मार्ग गड्ढा मुक्त रहे। विभागीय अधिकारियों को बिजली के तारों और खंभों की मरम्मत करने का निर्देश भी दिया गया है ताकि कोई अप्रिय घटना न हो। 

वर्चुअल माध्यम से दी गई जानकारी
मुख्य सचिव और डीजीपी ने बाबा औघड़नाथ मंदिर का भी दौरा किया और यात्रा से संबंधित सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के अधिकारियों को वर्चुअल माध्यम से कांवड़ यात्रा की कार्यवाही की जानकारी दी। डीजीपी कुमार ने कहा कि यात्रा के लिए रूट डायवर्जन के बाद स्थानीय लोगों को सूचित करना अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

अप्रिय घटना को रोकने की तैयारी
उन्होंने यह भी कहा है कि शिविरों में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच की जानी चाहिए ताकि फूड पॉइज़निंग जैसी घटनाएं रोकी जा सकें। उन्होंने अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि कांवड़ वाहनों पर ध्वनि बॉक्स निर्धारित ऊंचाई पर रहने चाहिए ताकि बिजली के झटकों जैसी घटनाओं को रोका जा सके। साथ ही आपराधिक तत्वों पर तीव्र नजर रखी जाएगी और किसी भी संदिग्ध गतिविधि के मामले में तत्काल कार्रवाई की जाएगी। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, यात्रा के दौरान अग्निशमनि विभाग के अधिकारियों को भी अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read