लखीमपुर खीरी में फैला बुखार का कहर : एक ही दिन में भाई-बहन की बीमारी से मौत, गांव में 14 से अधिक लोगों ने गंवाई जान

UPT | लखीमपुर खीरी में फैला बुखार का कहर

Aug 17, 2024 21:00

लखीमपुर खीरी जिले के मितौली क्षेत्र के भावदा ग्रांट गांव में हाल ही में एक दुखद घटना सामने आई है, जहां एक ही परिवार के दो सगे भाई-बहन की बीमारी के चलते मौत हो गई।

Lakhimpur News : लखीमपुर खीरी जिले के मितौली क्षेत्र के भावदा ग्रांट गांव में हाल ही में एक दुखद घटना सामने आई है, जहां एक ही परिवार के दो सगे भाई-बहन की बीमारी के चलते मौत हो गई। इनकी मौत का कारण बुखार बताया जा रहा है, जिसने पूरे गांव को सदमे में डाल दिया है। गांव में 14 से अधिक लोग इस वक्त बुखार की चपेट आने से अपनी जांन गवाई हैं, जिसमें बच्चे, युवा और बुजुर्ग सभी शामिल हैं। इस घटना ने गांव में भय का माहौल पैदा कर दिया है।

एक ही दिन में भाई-बहन की बीमारी से मौत
गांव के निवासी प्रमोद कुमार ने बताया कि उनकी 14 वर्षीय बेटी स्वाति की तबीयत कुछ दिनों से खराब चल रही थी। शुक्रवार की शाम जब स्वाति की हालत और बिगड़ गई, तो प्रमोद उसे मितौली के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जा रहे थे, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही स्वाति की मौत हो गई। इस दुखद घटना के बाद, उनके 12 वर्षीय बेटे उत्कर्ष की तबीयत भी अचानक बिगड़ गई। उसे भी मितौली स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए डॉक्टरों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल में उपचार के दौरान उत्कर्ष ने भी दम तोड़ दिया। 

मौत से गांव में मातम का माहौल
इस अप्रत्याशित घटना से प्रमोद कुमार का परिवार सदमे में है। प्रमोद ने बताया कि उनकी बेटी स्वाति को कुछ दिन पहले बुखार हुआ था, लेकिन बेटे उत्कर्ष की मौत का कारण उन्हें समझ में नहीं आ रहा है। दोनों भाई-बहन की अचानक मौत से गांव में मातम का माहौल है, और लोग डरे हुए हैं कि कहीं यह बीमारी पूरे गांव में न फैल जाए।

ये लोग बीमारी का चपेट में
गांव में बुखार के अन्य पीड़ितों में संजय कुमार की सात वर्षीय पुत्री शालिनी और उनकी पत्नी पुष्पा भी शामिल हैं। इसके अलावा, पूनम (15), हिमांशु (7) पुत्र अनुज कुमार, प्रिया (10) पुत्री नीरज, सौरभ कुमार पुत्र रामप्रकाश, नेहा पत्नी सौरभ, मोहन (12) पुत्र राजेंद्र, सविता पुत्री कृपाल, नितिन, शिल्पी देवी पत्नी विकास, सीमा देवी, जितिन प्रसाद पुत्र रामसनेही और फूलमती पत्नी रामसनेही भी बुखार की चपेट में हैं। गांव के अन्य लोगों का भी कहना है कि कई और लोग भी इस समय बीमार हैं।

सीएचसी की स्वास्थ्य टीम पहुंची गांव
स्वास्थ्य विभाग ने इस घटना के बाद तुरंत कदम उठाए हैं। मितौली सीएचसी की एक स्वास्थ्य टीम गांव में पहुंची और स्थिति का जायजा लिया। टीम ने ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की और आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान की। स्वास्थ्य अधिकारियों ने ग्रामीणों से अपील की है कि वे अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और बुखार के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।

बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क
गांव में फैली इस बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है। अधिकारियों ने कहा है कि जल्द ही गांव में एक व्यापक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा, ताकि सभी ग्रामीणों की जांच की जा सके और बीमारी को नियंत्रित किया जा सके। ग्रामीणों से यह भी आग्रह किया गया है कि वे साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें और किसी भी प्रकार की बीमारी के लक्षण दिखने पर तुरंत सूचना दें।

Also Read