स्वतंत्रता दिवस पर एलडीए मेहरबान : ई ऑक्शन से प्राइम लोकेशन पर मिलेगी प्रॉपर्टी, इस​ दिन से रजिस्ट्रेशन शुरू

UPT | Lucknow Development Authority

Aug 15, 2024 13:56

एलडीए के अधिकारियों के मुताबिक यह संपत्तियां राजधानी में प्राइम लोकेशन पर मौजूद हैं। प्राधिकरण की इन विभिन्न व्यावसायिक व आवासीय सम्पत्तियों को लोग ई-ऑक्शन में बोली लगाकर ले सकेंगे।

Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर व्यावसायिक और आवासीय संपत्तियों को लेकर बड़ा फैसला किया है। एलडीए ने ऐसी 326 व्यावसायिक और आवासीय संपत्तियों को नीलामी के जरिए बेचने की योजना लॉन्च की है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्र​थमेश कुमार ने बताया कि इसके लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 17 अगस्त से शुरू हो जाएगी और 16 सितंबर तक संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोग अपना पंजीकरण करा सकेंगे। इस तरह लोगों को एक महीने तक योजना के तहत व्यवसायिक और आवासीय संपत्तियां पाने का मौका मिल रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत 21 सितंबर को ई-ऑक्शन किया जाएगा। 

प्राइम लोकेशन पर मौजूद हैं व्यावसायिक और आवासीय संपत्तियां
एलडीए के अधिकारियों के मुताबिक यह संपत्तियां राजधानी में प्राइम लोकेशन पर मौजूद हैं। प्राधिकरण की इन विभिन्न व्यावसायिक व आवासीय सम्पत्तियों को लोग ई-ऑक्शन में बोली लगाकर ले सकेंगे। इसके लिए ई ऑक्शन पोर्टल खुलते ही इच्छुक क्रेता इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। 

326 भूखंड हैं मौजूद
इस बार ई-ऑक्शन बेहद खास होगा। इसमें 60-60 वर्गमीटर क्षेत्रफल के आवासीय प्लॉट समेत 326 भूखंड उपलब्ध होंगे। अधिकारियों ने बताया कि अलग-अलग योजनाओं में स्थित ग्रुप हाउसिंग, स्कूल, नर्सिंग होम, मैरिज हॉल, होटल, फैसेलिटीज, फाइन डाईन और मिश्रित भू उपयोग इसमें शामिल किए गए हैं। जानकारी के मुताबिक प्राधिकरण ने ई-ऑक्शन के जरिए विगत वित्तीय वर्ष में लगभग 2500 करोड़ की संपत्ति का विक्रय किया है।

इन लोकेशन पर लोग खरीद सकते हैं प्रॉपर्टी
एलडीए के अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि हरदोई रोड स्थित बसन्तकुंज योजना के सेक्टर-एच में 60-60 वर्गमीटर के 103 आवासीय भूखंड इस ई-ऑक्शन में शामिल किए गए हैं। इसकी दर 32955 रुपए प्रति वर्गमीटर है। इसके अलावा गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम, जानकीपुरम विस्तार, शारदा नगर, सीजी सिटी, कानपुर रोड व ट्रांसपोर्ट नगर समेत अन्य योजनाओं में स्थित व्यावसायिक, ग्रुप हाउसिंग, स्कूल, नर्सिंग होम, फैसेल्टीज, होटल, फाइन डाइन, आवासीय व मिश्रित भू-उपयोग के भूखंड भी इस ई-ऑक्शन के जरिए लोग खरीद सकेंगे।

Also Read