Lok Sabha Election 2024 : पांचवें चरण के लिए आज शाम से थमेगा चुनाव प्रचार, 20 को होगा मतदान

UPT | पांचवें चरण के लिए आज शाम से थमेगा चुनाव प्रचार

May 18, 2024 10:21

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए प्रचार शनिवार शाम थम जाएगा। इस चरण के लिए 20 मई को मतदान होगा। इस चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49 सीटों पर वोटिंग होनी...

Lucknow News : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए प्रचार शनिवार शाम थम जाएगा। इस चरण के लिए 20 मई को मतदान होगा। इस चरण में 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49 सीटों पर वोटिंग होनी है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के साथ-साथ कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत का फैसला इस चरण में होना है। यह चरण कई राजनीतिक परिवारों के वारिसों के लिए भी विशेष है।

144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में मौजूद
बता दें कि इस चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत 20 तारीख को ईवीएम में कैद हो जाएगी। पांचवें चरण में होने वाले चुनाव में यूपी में 14 सीटों पर कुल 144 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। चुनाव प्रचार शनिवार को शाम 6:00 बजे खत्म हो जाएगा। इसके बाद प्रचार की अवधि खत्म हो जाएगी और वहीं अलग-अलग राजनीतिक दलों में जो नेता और कार्यकर्ता बाहरी हैं, उन्हें वापस जाना होगा।

इन सीटों पर होगा चुनाव
जिन 14 सीटों पर शनिवार को चुनाव प्रचार खत्म हो जाएगा, उनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा लोकसभा सीट है। इनमें से 10 सीट सामान्य श्रेणी की है और चार सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। राज्य में चार चरण के दौरान 39 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है, जबकि राज्य में सात चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि मतदान के दिन पोलिंग बूथ के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन और वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है। पांचवे चरण में आने वाली सीटों में 10 सीटें सामान्य श्रेणी की हैं और 4 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं।

Also Read