CCSI Airport : आम आदमी से लेकर उद्योगपति तक, हर कोई हुआ लखनऊ हवाई अड्डे का मुरीद

UPT | CCSI Airport

Feb 25, 2024 13:21

लखनऊ के CCSI हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनल (T3) के निर्माण की घोषणा 2018 में तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री, सुरेश प्रभु ने की थी। 1,11,367 वर्ग मीटर के भूमि क्षेत्र को शामिल करते हुए...

Lucknow News : उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने शनिवार (24 फरवरी) को लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नवनिर्मित टर्मिनल का एक वीडियो साझा किया,जिसे देख लोग चौक गए कि क्या यह लखनऊ हवाई अड्डा है। वीडियो देख लोगों को उल्लेखनीय वास्तुकला पर आश्चर्य हुआ और पारंपरिक आतिथ्य के लिए शहर की सराहना की।

आनंद महिंद्रा का एक्स पोस्ट
एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए महिंद्रा ने लिखा, "यह लखनऊ हवाई अड्डा है?? पारंपरिक आतिथ्य और शहर की प्रतिष्ठा को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा... शाबाश। अब फिर से शहर का दौरा करने के लिए उत्सुक हूं।" पोस्ट के साथ दी गई क्लिप में उन्नत स्क्रीन, सुरक्षा प्रणाली और कियोस्क के साथ प्रभावशाली नया टर्मिनल दिखाया गया है। 
2018 में हुई थी निर्माण की घोषणा
लखनऊ के CCSI हवाई अड्डे पर नए यात्री टर्मिनल (T3) के निर्माण की घोषणा 2018 में तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री, सुरेश प्रभु ने की थी। 1,11,367 वर्ग मीटर के भूमि क्षेत्र को शामिल करते हुए, टर्मिनल में एक विशाल बेसमेंट, टी2 और 13 टर्मिनलों को जोड़ने वाला एक गलियारा शामिल है, और इसका लक्ष्य सालाना 13 मिलियन से अधिक यात्रियों को समायोजित करना है।

1,383 करोड़ की लागत से बना टर्मिनल
अनुमानित निर्माण लागत ₹ 1,383 करोड़ है। नए टर्मिनल में 75 चेक-इन काउंटर, 18 चेक-इन कियोस्क, 30 लिफ्ट और पांच एस्केलेटर हैं। पास्कल और वॉटसन के नेतृत्व में डिजाइन और आंतरिक सज्जा, उत्तर प्रदेश की संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करती है। 

The Sri Lanka Cricket Team has arrived at Lucknow's #GatewayToGoodness, Chaudhary Charan Singh International Airport! 🏏

Join us in giving them a warm reception! Best wishes, #TeamSriLanka! 🌟#LucknowAirport #Cricket #ICCWorldCup #CricketWorldCup #CWC2023 #CricketWorldCup pic.twitter.com/kyeDR0J86F

— Lucknow Airport (@lkoairport) October 13, 2023
सुविधाओं से भरा है  टर्मिनल
अतिरिक्त सुविधाओं में 1,500 वाहनों के लिए बहुमंजिला पार्किंग स्थान और रनवे के साथ 5 किमी से अधिक तूफानी जल निकासी शामिल है। हवाई अड्डा, जो अब लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (LIAL) के अंतर्गत है, कई प्रकार की सेवाएँ प्रदान करता है, जिसमें सेल्फ-चेक-इन कियोस्क, प्रार्थना कक्ष, शुल्क-मुक्त दुकान और बहुत कुछ शामिल हैं।

LIAL और अडानी ग्रुप की साझेदारी से बना टर्मिनल
अडानी ग्रुप के साथ साझेदारी में LIAL ने हवाई अड्डे को 50 साल के लिए पट्टे पर दिया है। समझौते के हिस्से के रूप में, LIAL हवाई अड्डे का उपयोग करने वाले प्रत्येक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) को प्रति-यात्री शुल्क (PPF) का भुगतान करता है।

Also Read