Lucknow News : अमौसी एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव पदार्थ लीक होने से मचा हड़कंप, कार्गो एरिया कराया गया खाली

UPT | एयरपोर्ट पर रेडियोएक्टिव मटेरियल लीक होने से मचा हड़कंप।

Aug 17, 2024 21:02

अमौसी एयरपोर्ट के कार्गो एरिया में रेडियो एक्टिव पदार्थ लीक होने से हड़कंप मच गया। जिसके बाद आनन-फानन कार्गो एरिया को खाली कराकर एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को बुलाया गया।

Short Highlights
  • एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने की जांच
  • एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मियों के बेहोश होने की बात से किया इनकार
Lucknow News : राजधानी के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के कार्गो एरिया में शनिवर सुबह रेडियो एक्टिव पदार्थ लीक होने से हड़कंप मच गया। जिसके बाद आनन-फानन कार्गो एरिया को खाली कराकर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीम को बुलाया गया। यह पदार्थ कैंसर रोधी दवाओं में था, जिसका कंटेनर लीक कर रहा था। वहीं, एयरपोर्ट प्रशासन ने इस मामले में सफाई देते हुए रेडियोएक्टिव पदार्थ से कर्मचारियों के बेहोश होने की बात से किया इनकार किया है। 

तीन कर्मचारी आइसोलेट
अमौसी एयरपोर्ट से गुवाहाटी जाने वाली उड़ान से कैंसर रोधी दवाओं के कंटेनर को भेजा जाना था। एयरपोर्ट के डोमेस्टिक कार्गो टर्मिनल वाली साइड में कंटेनर की स्कैनिंग हो रही थी। इसी बीच मशीन ने बीप किया। जिससे कुछ गड़बड़ी की आशंका हुई। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने कंटेनर को खोला जिसमें कैंसर रोधी दवाएं थीं। इन दवाओं में रेडियो एक्टिव पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। कंटेनर लीक कर रहा था, जिससे निकलने वाली गैस से कर्मियों के बेहोश होने की बात सामने आई। हालांकि एयरपोर्ट प्रशासन ने कर्मचरियों के बेहोश होने की बात से झनकार किया है। तीन कर्मियों को आइसोलेट किया गया है। साथ ही लीक हो रहे कंटेनर को सुरक्षित अलग रखा गया है। मामले की जांच की जा रही है। विमान सेवाएं निर्बाध रूप से चल रही हैं। 

मात्रा ज्यादा होने की वजह से बजा अलार्म
इस मामले में एयरपोर्ट के मुख्य परिचालन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बयान जारी कर कहा कि मेडिकल कंसाइनमेंट ने रेडियोधर्मी पदार्थ के लिए अलार्म सक्रिय कर दिया है। अलार्म के कारण का पता लगाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को बुलाया गया। स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। इसका एयरपोर्ट के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है। जांच में पता चला कि रेडियोएक्टिव पदार्थ कार्गो के माध्यम से इसे एक शहर से दूसरे शहर भेजा जाता है। आज इसकी मात्रा ज्यादा होने की वजह से मशीन ने डिटेक्ट किया और अलार्म बजने लगा। 

Also Read