लखनऊ से छह शहरों तक हेलीकॉप्टर सेवा : इस कंपनी को मिला कंट्रैट, इतना होगा किराया...

UPT | हेलीकॉप्टर

Aug 03, 2024 00:29

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के पश्चात पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से लखनऊ...

Lucknow News : अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के पश्चात पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से लखनऊ से अयोध्या के बीच हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। इस सेवा के लिए मेसर्स राजस एयरोस्पोर्ट्स एंड एडवेंचर प्राइवेट लिमिटेड नामक कंपनी का चयन किया गया है।
 
कंपनी का चयन और प्रक्रियाएँ
पर्यटन विभाग ने कंपनी का चयन कर लिया है और इस कंपनी ने अयोध्या के रेजिडेंट मजिस्ट्रेट कार्यालय में अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) प्राप्त करने के लिए आवेदन कर दिया है। इसे शासन को संदर्भित किया गया है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस सेवा में कितने फेरे होंगे और एक बार का किराया कितना होगा।

अन्य धार्मिक स्थलों से सेवा
पर्यटन विभाग से संबंधित सभी आवश्यक अनुमतियाँ प्राप्त होने के बाद, आने वाले दिनों में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। यह हेलीकॉप्टर अयोध्या में रामनगरी का आकाशीय दर्शन भी कराएगा। इसके अतिरिक्त, यह सेवा अन्य प्रमुख धार्मिक और पर्यटन स्थलों जैसे गोरखपुर, आगरा, मथुरा, वाराणसी, नेमीशारण्य, और प्रयागराज के बीच भी प्रस्तावित है, जो कि लखनऊ से संचालित होगी। इन स्थानों के लिए भी कंपनी का चयन और अन्य विभागों से अनुमति प्राप्त करने की प्रक्रिया जारी है।

इतना होगा किराया
श्रद्धालु वाराणसी के नमो घाट से हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठा सकेंगे। यह दूरी 160 किमी की होगी, जिसे 55 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है। इसी तरह, लखनऊ के रमाबाई से हेलीकॉप्टर की सेवा का लाभ लिया जा सकेगा। यह दूरी 132 किमी की होगी, जिसे 45 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है। प्रयागराज में टूरिज्म गेस्ट हाउस के पास बने हेलीपैड से भी हेलीकॉप्टर सेवा मिलेगी। यह दूरी 157 किमी है, जिसे 50 मिनट में पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 14,159 रुपये तय किया गया है। मथुरा के बरसाना स्थित गोवर्धन परिक्रमा के पास बने हेलीपैड और आगरा में आगरा एक्सप्रेस वे के पास बने हेलीपैड से भी सेवा का लाभ उठाया जा सकेगा। यह दूरी क्रमश: 456 किमी और 440 किमी की होगी, जिसे 135 मिनट में पूरा किया जाएगा। इसके लिए प्रति श्रद्धालु किराया 35,399 रुपये तय किया गया है।

लखनऊ में यहां से उड़ेगा हेलीकॉप्टर
लखनऊ में यह हेलीकॉप्टर रमाबाई अंबेडकर मैदान से उड़ेगा, जबकि अयोध्या में इसके उतरने के लिए हेलीपैड सरयू तट स्थित तुलसीदास घाट के निकट चिन्हित किया गया है। जानकारी के अनुसार, वर्तमान में सावन मेले के कारण यह सेवा सावन मेले के बाद शुरू होने की संभावना है। इस नई सेवा के शुरू होने से अयोध्या आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं को न केवल यात्रा में सुविधा होगी, बल्कि वे रामनगरी का अद्भुत हवाई दृश्य भी देख सकेंगे। 

Also Read