Lucknow News : अनफिट स्कूल वाहनों के विरुद्ध कार्रवाई, जब्त करने के साथ काटे गए चालान

UPT | पुलिस ने की कार्रवाई।

Jul 08, 2024 21:29

राजधानी समेत प्रदेश भर में बड़ी संख्या में अनफिट स्कूल वाहन संचालित हो रहे हैं। इसे लेकर आज से चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

Short Highlights
  • पांच अनफिट स्कूली वैन जब्त, 15 का वाहनों का चालान
  • 22 जुलाई तक चलाया जाएगा चे​किंग अभियान
Lucknow News : प्रदेश में स्कूल वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं को रोकेने लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कडे़ कदम उठाते हुए साफ कहा है कि अनफिट वाहनों से स्कूली बच्चों को लेकर होने वाली दुर्घटनाओें में जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। राजधानी समेत प्रदेश भर में बड़ी संख्या में अनफिट स्कूल वाहन संचालित हो रहे हैं। इसे लेकर सोमवार से चेकिंग अभियान चलाया गया।

15 स्कूली वाहनों के काटे चालान
अनफिट स्कूल बस और वैन के खिलाफ चेकिंग अभियान 22 जुलाई तक रोज चलाया जाएगा। आज आरटीओ चेकिंग दल ने शहीद पथ पर 100 से ज्यादा स्कूल बसों और वैनों की जांच की, जिसमें बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से पांच खतरनाक अनफिट स्कूल वैन जब्त किया गया, जबकि 15 स्कूली वाहनों के चालान काटे गए।

हजरतगंज क्षेत्र में चेकिंग अभियान
इस अभियान के तहत आज हजरतगंज क्षेत्र के स्कूलों के बाहर पुलिस ने चेकिंग अभियान चलाया और अभिभावकों को सलाह दी की बच्चों को 18 साल के पहले वाहन चलाने की अनुमति न दें यदि फिर भी नाबालिक वाहन चलाते पकड़े जाते हैं तो अभिभावकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई  की जाएगीं। इंस्पेक्टर विक्रम सिंह की टीम ने अभियान के पहले दिन अनफिट स्कूल वाहनों की चेकिंग की। इस दौरान अनफिट वाहनों के चालन किये गए। स्कूल वाहनों मे एचएसआरपी, स्पीड गवर्नर, स्लोगन, डेंट पेंट, बॉडी, कैमरा, फायर और अन्य संबंधित मानकों के पूरा न होने पर चालान किया जा रहा है। स्कूल वाहनों के अलावा अन्य वाहनों में भी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट, डेंट पेंट, लाईट, हॉर्न, शीशा, रेडियम पट्टी, समेत अन्य मानकों की जांच की जा रही है। 

Also Read