Lucknow News : जाम के झाम से जूझता लखनऊ, ज्वाइंट सीपी ने स्कूल प्रबंधकों के साथ की मीटिंग

UPT | स्कूल प्रबंधकों के साथ ज्वाइंट सीपी ने की मीटिंग।

Sep 01, 2024 01:43

बैठक में विद्यालय में एक केंद्रीयकृत अनाउंसमेंट सिस्टम को लेकर भी निर्देश दिए गए। इसके जरिए आवश्यकता अनुसार घोषणा की जा सकेगी। साथ ही विद्यालय में कर्मियों के साथ-साथ अभिभावकों के वाहन खड़े करने के पार्किंग स्थल की व्यवस्था को लेकर भी निर्देश दिए गए।

Lucknow News : संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) ने शनिवार को यातायात व्यवस्था को सुव्यवस्थित और सुचारू बनाने के संबंध में स्कूलों के प्रधानाचार्यों-प्रबंधकों के साथ बैठक की। इसमें डीसीपी, एडीसीपी ट्रैफिक और अन्य अधिकारी भी शामिल रहे। इस दौरान बेसिक, जूनियर, सीनियर कक्षाओं के खुलने और बंद करने के बीच समय का अंतर रखना और छात्र-छात्राओं के अभिभावकों द्वारा उन्हें अपने वाहनों से लाने और ले जाने के साथ विद्यालय के खुलने और बंद होने के दौरान यातायात और पार्किंग व्यवस्था को बेहतर करने पर चर्चा हुई।

स्कूलों को संभालना होगा मोर्चा
स्कूलों के लिए पूल्ड वाहनों की पार्किंग व्यवस्था और कक्षा-5 तक के बच्चों को स्कूल परिसर के अंदर वैन या वाहन से उतारने व ले जाने पर चर्चा की गई। साथ ही विद्यालय के बाहर ट्रैफिक प्रबंधन के लिए नोडल ट्रैफिक अधिकारी की नियुक्ति पर ज्वाइंट सीपी ने निर्देश दिए। विद्यालय में एक ट्रैफिक कंट्रोल रूम बनाने के भी निर्देश दिए गए, जिससे सीसीटीवी के माध्यम से विद्यालय के बाहर की सड़कों और पार्किग स्थल की मॉनीटरिंग की जा सके। संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून एवं व्यवस्था) ने कहा कि इसके साथ ही सभी सीसीटीवी के डीवीआर में 60 दिन की रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखने की क्षमता होनी चाहिए।

विद्यालयों में केंद्रीयकृत अनाउंसमेंट सिस्टम
बैठक में विद्यालय में एक केंद्रीयकृत अनाउंसमेंट सिस्टम को लेकर भी निर्देश दिए गए। इसके जरिए आवश्यकता अनुसार घोषणा की जा सकेगी। साथ ही विद्यालय में कर्मियों के साथ-साथ अभिभावकों के वाहन खड़े करने के पार्किंग स्थल की व्यवस्था को लेकर भी निर्देश दिए गए। विद्यालय अपने ट्रैफिक कंट्रोल कार्यालय और यातायात पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए गेट और सड़क पर ट्रैफिक रुकने नहीं देने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। विद्यालय ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए नियुक्त किए गए कर्मियों को निर्धारित वर्दी में तैनात करने के साथ उनको ब्रीफ करेंगे। वहीं विद्यालय के आस-पास यातायात को व्यवस्थित कराने के लिए बेहतर तरीके से संवाद स्थापित करने को लेकर भी निर्देश दिए गए।

Also Read