Lucknow University: नेशनल पीजी कॉलेज में काउंसलिंग शेड्यूल जारी, जानें परीक्षा की तारीख और समय

UPT | national pg college

Jun 25, 2024 17:57

नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई है। इसी दिन एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा। एंट्रेंस एग्जाम की तारीख और समय जारी कर दिया गया है।

Short Highlights
  • राजधानी के प्रतिष्ठि कॉलेज में बड़ी संख्या में दाखिले के लिए आवेदन
  • तीन जुलाई को डाउनलोड किया जा सकेगा एडमिड कार्ड
Lucknow News: लखनऊ यूनिवर्सिटी से संबद्ध स्वायत्त नेशनल पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में 11 जुलाई से काउंसलिंग शुरू की जाएगी। नेशनल पीजी कॉलेज राजधानी का प्रतिष्ठि कॉलेज है और यहां दाखिले के लिए छात्र—छात्राएं बड़ी संख्या में आवेदन करते हैं। कॉलेज मैनेजमेंट के मुताबिक पहले ग्रेजुएशन का एंट्रेंस एग्जाम जून महीने में आयोजित किया जाना था। लेकिन, अब इसकी तारीख आगे बढ़ा दी गई है। कॉलेज प्रबंधन ने 8 जुलाई से शुरू होने वाले ग्रेजुएशन के एंट्रेंस एग्जाम की काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. इसके तहत 11 जुलाई से 31 जुलाई तक काउंसलिंग की जाएगी। इससे पहले कॉलेज में दाखिले के इच्छुक छात्र छात्राएं अंतिम तारीख तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

कोर्स के मुताबिक काउंसलिंग की तारीख घोषित
नेशनल पीजी कॉलेज ने कोर्स वार काउंसलिंग की तिथि जारी कर दी है। इसके अनुसार बीए की काउंसलिंग 11 से 13 जुलाई के बीच में होगी। बीकॉम की काउंसलिंग  15 से 17 जुलाई के बीच में होगी, बीएससी जूलॉजी, बॉटनी, केमिस्ट्री की काउंसलिंग 19 जुलाई को होगी, बीएससी पीसीएम की काउंसलिंग 20 जुलाई को होगी, बीकॉम ऑनर्स की काउंसलिंग 22 और 23 जुलाई को होगी। बीए पत्रकारिता और जनसंचार की काउंसलिंग 22 और 23 जुलाई को होगी। बीबीए की काउंसलिंग 25 और 26 जुलाई को होगी। बीसीए की काउंसलिंग 27 और 29 जुलाई को होगी। बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन (बी.वोक) इन सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग की काउंसलिंग 30 जुलाई को होगी। बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन (बी.वोक) इन बैंकिंग एंड फाइनेंस 31 जुलाई को होगी।

ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई 
नेशनल पीजी कॉलेज में बीए, बीएससी, बीकॉम, बीबीए, बीबीए-डिजिटल बिजनेस, बीसीए, बीएजेएमसी, बीकॉम-ऑनर्स, बीवोक- बैंकिंग और वित्त, बीवोक- सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट और ई-गवर्नेंस, एमए(मानव विज्ञान, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, भूगोल, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान), एमएससी (मानव विज्ञान, रसायन विज्ञान), एमकॉम, एमवोक (बैंकिंग स्टॉक और बीमा, सॉफ्टवेयर और ई-गवर्नेंस), एमपीएच (सार्वजनिक स्वास्थ्य में स्नातकोत्तर) में ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 3 जुलाई है। इसी दिन एडमिट कार्ड भी जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी कॉलेज की वेबसाइट https://www.npgc.in/ पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

एंट्रेंस एग्जाम की तारीख और समय
कॉलेज प्रबंधन के मुताबिक जिन लोगों का आवेदन 3 जुलाई तक रह जाएगा, उनको 4 और 5 जुलाई को विलंब शुल्क के साथ आवेदन का मौका दिया जाएगा। कॉलेज में प्रवेश परीक्षाएं 8, 9 और 10 जुलाई को होंगी। इनमें बीए की 08 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे, बीएससी (गणित समूह) की 08 जुलाई को अपराह्न 2 बजे, बीकॉम की 09 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे, बीएससी (जीव विज्ञान समूह) की 09 जुलाई को अपराह्न 2 बजे, बीसीए, बीकॉम-ऑनर्स, बीवीओसी (सॉफ्टवेयर विकास और ई-गवर्नेंस की 10 जुलाई को पूर्वाह्न 11 बजे, बीबीए, बीबीए (डिजिटल व्यवसाय), बीवीओसी (बैंकिंग और वित्त) की 10 जुलाई को पूर्वाह्न 2 बजे और बीएजेएमसी की 10 जुलाई अपराह्न को 03:10 पर आयोजित की जाएगी। इसके बाद 11 जुलाई से काउंसलिंग भी शुरू हो जाएगी। कॉलेज मैनेजमेंट के मुताबिक काउंसलिंग का समय सुबह 10 बजे के लेकर शाम 4:00 बजे तक रहेगा। 

Also Read