Lucknow News : एलडीए में बनेगा आधुनिक रिकॉर्ड रूम, फाइलों का होगा डिजिटाइजेशन

UPT | लखनऊ विकास प्राधिकरण

Jul 23, 2024 00:44

मूल दस्तावेजो को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए प्राधिकरण भवन में एक आधुनिक रिकॉर्ड रूम बनाया जाएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने अधिकारियों को इसकी कार्ययोजना तैयार करके कार्रवाई कराने के निर्देश दिये हैं।

Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण(एलडीए) में सम्पत्ति व मानचित्र आदि से सम्बंधित फाइलों को कम्प्यूटर पर एक क्लिक से ट्रेस किया जा सकेगा। इसके लिए समस्त दस्तावेजो का डिजिटाइजेशन कराया जाएगा। साथ ही मूल दस्तावेजो को सुरक्षित और व्यवस्थित तरीके से रखने के लिए प्राधिकरण भवन में एक आधुनिक रिकॉर्ड रूम बनाया जाएगा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने अधिकारियों को इसकी कार्ययोजना तैयार करके कार्रवाई कराने के निर्देश दिये हैं। 

अधिकारियों व कर्मचारियों समय पर पहुचे कार्यालय
उपाध्यक्ष ने मुख्य अभियंता कैम्प कार्यालय, वित्त एवं लेखा, अधिष्ठान, रजिस्ट्री सेल व सम्पत्ति अनुभाग का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य अभियंता कार्यालय में कार्यरत कनिष्ठ लिपिक ज्योति सिंह, लेखा अनुभाग में तैनात डाटा इंट्री ऑपरेटर रजा अली खान, अधिष्ठान में कार्यरत प्रवर वर्ग सहायक एजाज खान एवं कनिष्ठ लिपिक रितेश श्रीवास्तव अपने पटल से गैर हाजिर मिले। इस पर उपाध्यक्ष ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुपस्थित कर्मचारियों से लिखित स्पष्टीकरण तलब किया है। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा कि सभी निर्धारित समय पर कार्यालय पहुंच जाए, जिससे कि विभाग व जन सामान्य का कार्य बाधित न हो। इसमें लापरवाही पाये जाने पर सम्बंधित के खिलाफ अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी। 

अलमारी पर अंकित करना होगा फाइलों का ब्योरा 
निरीक्षण में पाया गया कि कुछ अनुभागों में अलमारियों पर कोई ब्योरा अंकित नहीं था, जिससे यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा था कि अलमारी किस कर्मचारी को आवंटित है और उसमें कौन सी फाइलें रखी हैं। इस पर उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि अब से सभी कर्मचारियों को अलमारी पर अपना नाम, पदनाम व मोबाइल नंबर अनिवार्य रूप से अंकित करना होगा। साथ ही अलमारी में कौन-कौन सी फाइलें रखी है, इसका इन्डेक्स बनाकर अलमारी पर चस्पा करना होगा। 

रजिस्ट्री के आवेदनों का तुरंत करें निस्तारण 
रजिस्ट्री सेल के निरीक्षण के दौरान उपाध्यक्ष ने टेबल पर रखी फाइलों का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि रजिस्ट्री के लिए आवेदन करने वाले किसी भी आवंटी के कार्य में विलम्ब नहीं होना चाहिए। उक्त प्रकरणों में शीर्ष प्राथमिकता के आधार पर कार्रवाई करते हुए समयबद्ध तरीके से निस्तारण कराया जाए। वहीं, निरीक्षण में कुछ स्थानों पर सफाई व्यवस्था संतोषजनक न मिलने पर उपाध्यक्ष ने तीन दिन के अंदर सफाई व्यवस्था दुरूस्त कराने का अल्टीमेटम दिया है।

Also Read