फुर्सतगंज हो गया तपेश्वरनाथ धाम : यूपी में आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने सरकार पर निशाना साधा

UPT | भारतीय रेलवे।

Aug 28, 2024 14:27

इस नामकरण अभियान पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आई हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सरकार की आलोचना करते हुए लिखा, "भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ 'नाम' नहीं, हालात भी बदलें।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश के लखनऊ रेल मंडल में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इस परिवर्तन में फुर्सतगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर तपेश्वर धाम, वारिसगंज हाल्ट स्टेशन का नाम अमर शहीद भाले सुल्तान, अकबरगंज स्टेशन का नाम मां अहोरवा भवानी धाम, निहालगढ़ स्टेशन का नाम महाराजा बिजली पासी, और बनी रेलवे स्टेशन का नाम स्वामी परमहंस स्टेशन कर दिया गया है।  अखिलेश यादव ने बोला हमला
इस नामकरण अभियान पर राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी सामने आई हैं। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सरकार की आलोचना करते हुए लिखा, "भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ 'नाम' नहीं, हालात भी बदलें। जब नाम बदलने से फ़ुरसत मिल जाएं तो रिकार्ड कायम करते रेल-एक्सीडेंट्स के हादसों के रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें।"

भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ़ ‘नाम’ नहीं, हालात भी बदलें।

… और जब नाम बदलने से फ़ुरसत मिल जाएं तो रिकार्ड कायम करते रेल-एक्सीडेंट्स के हादसों के रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें।

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) August 27, 2024 यह परिवर्तन स्थानीय नेताओं और समुदायों की लंबे समय से चली आ रही मांग का परिणाम माना जा रहा है। रेल मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि नए नामों के साथ स्टेशनों पर आधुनिकीकरण का काम भी तेजी से चलेगा। यह नामकरण 1 सितंबर, 2024 से प्रभावी होगा, और यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे नए नामों को ध्यान में रखें। 

Also Read