बदलता उत्तर प्रदेश : यूपी में आधुनिक शिक्षा के लिए नई पहल, दो हजार सरकारी स्कूलों में होगी AI व रोबोटिक्स लैब के माध्यम से पढ़ाई

UPT | Google Image

May 18, 2024 17:27

उत्तर प्रदेश में 2000 सरकारी स्कूलों में एआई और रोबोटिक्स लैब की स्थापना की जा रही है। यह लैब मुख्य रूप से कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए होंगे और इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों की बौद्धिक क्षमता को विकसित करना है...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की सरकारी स्कूलों में आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस कदम के तहत उत्तर प्रदेश में 2000 सरकारी स्कूलों में एआई और रोबोटिक्स लैब की स्थापना की जा रही है। यह लैब मुख्य रूप से कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों के लिए होंगे और इसका मुख्य उद्देश्य बच्चों की बौद्धिक क्षमता को विकसित करना है। 

यूपी के स्कूलों में ऐसी लैब स्थापित करने का मांगा प्रस्ताव
प्रमुख सचिव बेसिक डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम ने इस लैब का नजदीकी से परीक्षण किया। शुक्रवार को राजधानी के द मिलेनियम स्कूल में बनी इस लैब को IIT KANPUR के पूर्व छात्रों की ओर से स्थापित स्टेमपीडिया ने तैयार किया है। लैब में CODING, AI TOOL ROBOTICS, HTML और टिंकरिंग जैसी 21वीं सदी की तकनीकी के बारे में ज्ञान प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। प्रमुख सचिव ने स्टेमपीडिया के प्रयासों की प्रसंशा की है। और CSR फंड के माध्यम से पूरे उत्तर प्रदेश राज्य के सरकारी स्कूलों में ऐसी लैब स्थापित करने का प्रस्ताव भी मांगा है।

बच्चों को आकर्षित करेगी स्मार्ट लैब 
सरकरी स्कूलों में बच्चो की अटेंडेंस  बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार बहुत प्रयास कर रही है इसके लिए विद्यालयो में स्मार्ट क्लास रूम के लिए हाई स्पीड इंटरनेट सेवा और स्मार्ट टीवी डिस्पले बोर्ड लगाने शुरू किए हैं। शैक्षिक सत्र 2024-25 में काफी संख्या में ये सुविधा प्रदान की गई है।

यह सब रहे मौजूद
प्रमुख सचिव के साथ बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश, जिला समन्वयक अखिलेश अवस्थी, प्रिंसिपल डॉ. मंजुला गोस्वामी स्वप्निल कुमार (पार्टनरशिप प्रमुख, स्टेमपीडिया), हेडमिस्ट्रेस पूजा, उप प्रिंसिपल दीपक, मास्टर ट्रेनर सुमन कुमारी, स्कूल समन्वयक सुहानी, रोबोटिक्स प्रशिक्षक शिवम पाल और अमित उपस्थित थे।

किन-किन राज्यों में है लैब की स्थापना
शिक्षा को आधुनिक बनाने के लिए भारत के कई राज्यों में स्मार्ट क्लास और लैब की स्थापना की जा चूकी हैं। अभी तक इस तरह की लैब हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश, गोवा, दिल्ली, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश सहित अलग-अलग राज्यों में स्थापित की जा चूकी हैं। इस तरह की 1700 से अधिक लैब से प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को लाभ मिल रहा हैं। 
 

Also Read