Lucknow News : सीएम के रास्ते में नहीं मिली सफाई, होर्डिंग लगी होने पर जताई नाराजगी, कार्रवाई करने के दिए निर्देश 

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jun 27, 2024 00:05

धिकारियों, कर्मचारियों की लापरवाही से मुख्यमंत्री की फ्लीट के दौरान नगर निगम प्रशासन को विषम परिस्थिति का सामना करना पड़ा। उच्च अधिकारियों की कड़ी नाराजगी के बाद नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कर अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह, जोनल सेनेटरी अफसर पंकज शुक्ला को कठोर चेतावनी जारी की है।

Short Highlights
  • ईको टूरिज्म पर संवाद कार्यक्रम में जाने के दौरान मिली अव्यवस्था
  • कर अधीक्षक प्रचार व जोनल सेनेटरी अफसर को कठोर चेतावनी
Lucknow News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को शाम चार बजे गोमती नगर के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ईको टूरिज्म पर संवाद कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर होर्डिंग्स लगी होने, साफ-सफाई न मिलने पर अफसरों से सख्त नाराजगी जताई। अधिकारियों, कर्मचारियों की लापरवाही से मुख्यमंत्री की फ्लीट के दौरान नगर निगम प्रशासन को विषम परिस्थिति का सामना करना पड़ा। उच्च अधिकारियों की कड़ी नाराजगी के बाद नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने कर अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह, जोनल सेनेटरी अफसर पंकज शुक्ला को कठोर चेतावनी जारी की है। इसके अलावा निरीक्षण में साफ-सफाई न मिलने पर बैठक में गैर हाजिर रहने पर जोनल सेनेटरी अफसर तथा सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई है। 

नगर आयुक्त ने जताई नाराजगी
नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह की ओर से मंगलवार व बुधवार को मध्याह्न में कार्यक्रम स्थल पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर होर्डिंग्स को हटाने के निर्देश दिए गए थे। लेकिन शाम को मुख्यमंत्री के निरीक्षण के दौरान कार्यक्रम स्थल पर जाने वाले मुख्य मार्ग पर होर्डिंग्स लगी पायी गयी, जिसके कारण उच्चाधिकारियों की ओर से नाराजगी जाहिर की गई। पर्यवेक्षणीय व पदीय दायित्वों का निर्वहन न करने कर अधीक्षक ओम प्रकाश सिंह को भविष्य के लिए सचेत करते हुए कठोर चेतावनी जारी की गई। वहीं कार्यक्रम स्थल एवं पहुंच मार्ग व आस-पास समुचित सफाई व्यवस्था, कूड़ा उठान आदि के लिए जोनल सेनेटरी अफसर पंकज शुक्ला को निर्देश दिए गए थे। लेकिन कार्यक्रम स्थल एवं पहुंच मार्गों व आसपास सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं पायी गयी। इस पर मुख्यमंत्री ने फ्लीट के दौरान नाराजगी जाहिर की। पंकज शुक्ला को कार्यों में रूचि न लेने एवं पदीय दायित्वों का निर्वहन निष्ठापूर्वक न किए जाने के कारण कठोर चेतावनी जारी की गई। 

नाला सफाई में लापरवाही पर जेडएसओ, एसएफआई पर कार्रवाई
अपर नगर आयुक्त अरूण कुमार गुप्त ने मंगलवार को जोन-5 स्थित गुरुनानक नगर वार्ड में सुंदर नगर क्षेत्र का स्थलीय निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान भूमिगत नाले की सफाई न होने के कारण सुंदर नगर में कुछ एक स्थानों पर जलभराव की स्थिति पायी गयी। नाले से निकाली गयी सिल्ट का उठान न कराए जाने के कारण एकत्र पायी गयी, जबकि सिल्ट पूर्ण रूप से सूख चुकी थी। सुंदर नगर में कई स्थानों में खाली प्लाटों पर कूड़ा एकत्र पाया गया। इस पर जोनल सेनेटरी अधिकारी राजेश (सफाई एवं खाद्य निरीक्षक (जोन-5) मीरा राव को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी किया गया। इसके अलावा जोन-7 में में नाला सफाई में लापरवाही पर यहां तैनात रहे अधिशासी अभियंता विजेंद्र के अलावा तत्कालीन सहायक और जूनियर इंजीनियरों की पहचान कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया। 

Also Read